2021 में कर्णाटक के वीडियो को तमिलनाडु में बिहारी मजदूरों पर हमले के नाम से फैलाया जा रहा है।

Crime False National

वायरल वीडियो तमिलनाडु से नहीं बल्कि 2021 को कर्णाटक से है जहाँ आपसी रंजिश के चलते एक हिस्ट्री शीटर पर हमला किया गया था।

सोशल मीडिया पर एक विचलित कर देने वाले वीडियो को साझा करते हुए दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो तमिलनाडू से है जहाँ एक बिहारी मजदूर को कुल्हाड़ी से काटकर हत्या कर दी गयी है। 

वायरल हो रहे इस वीडियो में हम 4 व्यक्तियों को मिलकर एक लड़के पर कुल्हाड़ी और दूसरे धारदार हथियारों से हमला करते हुए देख सकते है,  हमलावारों को पीड़ित पर बार बार इन धारदार हथियारों से वार करते हुए देखा जा सकता है। जिसके बाद वीडियो में पीड़ित ज़मीन पे गिर जाता है।

वीडियो के कैप्शन में लिखा गया है कि “बिहारी भाईयों को तमिलनाडु में बेरहमी से पिट पिट कर हत्या और फीर भी चुप है नीतीश सरकार ये सरकार को सिर्फ सता से मतलब है।”

https://twitter.com/yuvrajS90011068/status/1631176076822216705

ट्विटर लिंकआर्काइव लिंक 

अनुसंधान से पता चलता है कि…  

जाँच की शुरुवात हमने वायरल वीडियो को छोटे फ्रेम्स में तोड़कर गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च करने से की, जिसके परिणाम से हमें फेसबुक पर ये वीडियो गोवा रिपोर्ट कार्ड के पेज पर मिला। 8 अगस्त 2021 को इस वीडियो को शेयर करते हुए लिखा गया है कि वीडियो में गैंगस्टर अनवर शेख़ पर किये गये हमला को देख सकते है। कहा जा रहा है कि ये घटना कर्णाटक के सवान्नुर कसबे से है। 

ख़बरों के अनुसार गैंगस्टर टाइगर अनवर को सवान्नुर कसबे के कराटागी कोर्स में दिन दहाड़े कुल्हाड़ी से मारकर हत्या कर दी गयी। रिपोर्ट में ये बताया गया है कि मारा गया व्यक्ति गोवा का एक हिस्ट्रीशीटर था जिसका मर्डर पैसे के लेन देन के चलते हुआ था। 

टाइम्स ऑफ़ इंडिया द्वारा प्रकाशित खबर के अनुसार अनवर शेख उर्फ टाइगर अनवर की कर्नाटक के हावेरी जिले के सवान्नुर में दिनदहाड़े हत्या कर दी गई थी, इमरान चौधरी नाम के एक व्यक्ति उसे “सुरक्षा राशि” का भुगतान नहीं कर सका , जिसके कारण से उसके द्वारा इस हत्या को अंजाम दिया गया। रिपोर्ट के अनुसार इमरान चौधरी को गिरफ्तार कर लिया गया है और पुलिस हमले में शामिल तीन अन्य लोगों की तलाश कर रही है।

जाँच में आगे बढ़ते हुए फैक्ट क्रेसेंडो ने कर्नाटक में हावेरी के एस.पी हनुमंतराय से संपर्क किया उन्होंने हमें बताया कि “वीडियो में दिख रहे पीड़ित का नाम अनवर शेख है जो गोवा में काफी जाना-माना अपराधी है। इसके खिलाफ गोवा में कई अलग अलग अपराधों से जुड़े मुक़दमे दर्ज है । इस मामले में संबंधित सभी आरोपी कर्नाटक के हावेरी जिले के निवासी है। जिनका नाम इमरान चौधरी, रेहान चौधरी, तनवीर चौधरी और अबीर चौधरी है और ये सभी मुस्लिम समुदाय से है । यह हत्या आपसी रंजिश के चलते हुई थी और ये तब हुई जब अनवर शेख सवान्नुर आये थे । यह घटना तमिलनाडु से नहीं बल्कि कर्नाटक की है।”

इससे हम स्पष्ट हो सकते है कि वायरल वीडियो तमिलनाडु से नहीं बल्कि कर्णाटक से है। ये मामला 2021 का है जब एक हिस्ट्री शीटर पर हमला हुआ था।

निष्कर्ष:

तथ्यों की जाँच के पश्चात हमने वायरल वीडियो के साथ किये गये दावे को गलत पाया है। वायरल वीडियो में हम 2021 को गोवा के हिस्ट्री शीटर पर कर्णाटक में किये गये हमले को देख सकते है। इस वीडियो को गलत तरीके से तमिलनाडु में हिंदी भाषा बोलने पर बिहारी मजदूर पर किये गये अत्याचार के नाम से फैलाया जा रहा है।

Avatar

Title:2021 में कर्णाटक के वीडियो को तमिलनाडु में बिहारी मजदूरों पर हमले के नाम से फैलाया जा रहा है।

Fact Check By: Drabanti Ghosh 

Result: False