असंबंधित तस्वीरों के साथ झूठा दावा- प्रयागराज में भाजपा के कारण 3 लोगों ने नहीं की खुदकुशी..

False Political

यूपी विधानसभा चुनाव में बीजेपी की सरकार एक बार फिर सत्ता में आई है।  इसी बीच सोशल मीडिया पर कुछ तस्वीरों को वायरल कर दावा किया जा रहा है कि यूपी में बीजेपी की सरकार आने के बाद प्रयागराज में तीन युवकों ने खुदकुशी कर ली।

वायरल पोस्ट के साथ यूजर्स ने लिखा है कि, 3 लोगों ने प्रयागराज मैं फांसी लगाकर दी अपनी जान यह लोग कर रहे थे नौकरी की तैयार, बीजेपी सरकार की वजह से हुई इनकी मौत।

फेसबुकआर्काइव

अनुसंधान से पता चलता है कि…

जांच की शुरुआत हमने वायरल फोटो को गूगल में रिवर्स इमेज करने से की। हमें पहली वायरल तस्वीर सुदामा न्यूज पेज पर मिली। जिसे 24 नवंबर 2020 को पब्लिश किया गया है। यह खबर संजीवनी टुडे पेज पर भी प्रकाशित किया गया है। खबर के मुताबिक झारखंड के रामगढ़ इलाके में रणधीर कुमार नाम के युवक ने खुदकुशी कर ली थी। पुलिस रिपोर्ट के मुताबिक आर्थिक तंगी के चलते रणधीर कुमार ने यह कदम उठाया था।

इससे साफ है कि वायरल हो रही तस्वीर पुरानी है, जिसका 2022 के यूपी चुनाव से कोई संबंध नहीं है।

हमने दूसरी और तीसरी तस्वीरों को गूगल पर ढूंढने की कोशीस की। लेकिन हमें तस्वीरों का कोई लिंक नहीं मिला। बाद में हमने प्रयागराज पुलिस स्टेशन पर संपर्क किया। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के पीआरओ ने हमें स्पष्ट किया की यह घटनाएं प्रयागराज का नहीं है। इस प्रकार की ऐसी कोई घटना अभी तक नहीं हुई है। हमने इसको लेकर ट्वीट कर जानकारी दी है।

प्रयागराज पुलिस ने ट्वीट के जरिए स्पष्ट किया है कि प्रयागराज जिले में ऐसी कोई घटना नहीं हुई है। पोस्ट में लिखा है कि ट्वीटकर्ता द्वारा ट्वीट में लगाए गए फोटो का जनपद प्रयागराज में हुए विधानसभा चुनाव से कोई संबंध नहीं है, पिछले 24 घंटों में इस प्रकार की कोई घटना जनपद प्रयागराज में घटित नहीं हुई है। कृपया असत्य एवं भ्रामक सूचना मत फैलाएं अन्यथा आपके विरुद्ध उचित वैधानिक कार्यवाही की जाएगी।

निष्कर्ष:

तथ्यों की जांच के पश्चात हमने पाया कि असंबंधित तस्वीरें को साझा कर, प्रयागराज में बीजेपी के कारण तीन लड़के खुदकुशी  करने का झूठा दावा किया जा रहा है।

Avatar

Title:असंबंधित तस्वीरों के साथ झूठा दावा- प्रयागराज में भाजपा के कारण 3 लोगों ने नहीं की खुदकुशी..

Fact Check By: Saritadevi Samal 

Result: False