निर्मला सीतारमण का एक साल पुराना वीडियो हालिया बजट सत्र से जोड़कर वायरल। 

False Misleading

ये वीडियो 2023 का है, जब पत्रकारों द्वारा बजट पर विपक्षी दलों की प्रतिक्रिया को लेकर सवाल पर नाराज़ हो कर होकर वो अगला सवाल पूछने के लिए कहती हैं। 

अभी एक फरवरी को देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा बजट पेश किया था। जिससे जोड़ कर सोशल मीडिया पर सीतारमण का एक वीडियो वायरल हुआ है। इस वीडियो में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बजट को लेकर उनसे सवाल पूछा जाता है, जिससे वो नाराज़ हो कर अगला सवाल पूछने के लिए कहती है। यूज़र द्वारा इस वीडियो को साझा करते हुए यह दावा किया गया है कि यह वीडियो हाल का है। फेसबुक रील में वायरल हुए इस वीडियो में लिखा गया है कि….

निर्मला सीतारमण ने प्रेस कांफ्रेंस की और एक पत्रकार ने बजट के बारे में सवाल पूछा। वह अहंकारी हो गई। खून खौलने वाले भाव देखिये दलाली कीजिये पत्रकारिता करोगी तो जेल जाओगे। #बजट 2024

फेसबुक पोस्ट ।  आर्काइव पोस्ट

अनुसंधान से पता चलता है कि…

हमने वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए यह नोटिस किया कि वीडियो में ब्रूट लिखा हुआ है। इसकी मदद से हमने खोज शुरू कि जहां पर हमें ब्रूट इंडिया के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर अपलोड हुआ मिला। वीडियो को 1 फरवरी 2023 को अपलोड किया गया था। जिसमें सुना जा सकता है कि रिपोर्टर अंग्रेजी में सीतारमण से यह पूछती हैं, कि विपक्षी दल इसे ‘निल बटे सन्नाटा’  बजट कह रहे हैं , जिस पर उन्होंने कहा, अच्छा नहीं है। उनका कहना है कि मिडिल क्लास के लिए कुछ नहीं है।”इस पर वित्त मंत्री रिपोर्टर से पूरी जानकारी देने के लिए कहती हैं। वो कहती हैं , किस कारण से…आप मुझे बता सकती हो? फिर, वो वहां पर मौजूद रिपोर्टर से अगला सवाल पूछने के लिए कहती हैं।

आगे जा कर हमें इसे जुड़ी न्यूज रिपोर्ट नवभारत टाइम्स की वेबसाइट पर मिली। जिसे 1 फरवरी 2023 को प्रकाशित किया गया था। खबर के अनुसार, “पत्रकार ने जब बजट पर विपक्षों के रिएक्शन को लेकर सवाल किया कि विपक्ष इसे निल बट्टे सन्नाटा बता रहे है, तो इस सवाल पर वित्त मंत्री थोड़ी गुस्सा गई और उन्होंने अगले सवाल का रुख कर लिया।”वो थोड़ी नाराज दिखी। तो उन्होंने पत्रकारों को थोड़ा होमवर्क करने की सलाह भी दे दी।  इस प्रेस कन्फ्रेंस में उन्होंने नए टैक्स रिजीम को लेकर पत्रकारों के सवालों का जवाब दिया था। और उन्होंने करीब 14 मिनट तक पत्रकारों से बात की थी।

अपनी खोज आगे बढ़ते हुए हमने संसद टीवी के यूट्यूब चैनल पर वीडियो का पूरा वर्जन देखा जो एक घंटे 3  मिनट का था। और ये प्रेस ब्रीफिंग उस साल यानि की 2023 के बजट पर की गयी थी।  वीडियो में 44 मिनट 15 सेकंड से लेकर 45 मिनट 5 सेकंड तक वायरल वीडियो वाला हिस्सा देखा जा सकता है। 

निम्न में वीडियो देखें। 

इस प्रकार हम स्पष्ट हो सकते हैं कि वीडियो अभी का नहीं है।

निष्कर्ष 

तथ्यों के जांच से यह पता चलता है कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का वायरल यह वीडियो हाल संदर्भ में गलत दावे से साझा किया गया है। उनका यह वीडियो अभी का नहीं, बल्कि साल 2023 का है। जब पत्रकारों ने बजट पर विपक्षी दलों की प्रतिक्रिया को लेकर उनसे सवाल पूछा था। जिससे वो नाराज होकर अगला सवाल पूछने के लिए कहती हैं।

Avatar

Title:निर्मला सीतारमण का एक साल पुराना वीडियो हालिया बजट सत्र से जोड़कर वायरल।

Written By: Priyanka Sinha 

Result: Misleading

Leave a Reply