आग लगने का यह वीडियो बीकानेर का नहीं, बल्कि केरल के इडुक्की का है…

False Social

सोशल मीडिया पर आग की घटना का एक वीडियो काफी वायरल हो रहा है, जिसेमें भीषण आग के बीच एक जेसीबी गुजरती हुई दिखाई दे रही है। इसके अलावा वहां पर पाइप और निर्माण कार्य में लगने वाले सामान भी दिखाई दे रहे हैं। वीडियो को राजस्थान के बीकानेर का बताकर शेयर किया जा रहा है। दावा किया जा रहा है कि हाल ही में अधिक तापमान के कारण राजस्थान के बीकानेर में पानी की पाइपों में आग लग गई। 

वायरल वीडियो के साथ यूजर ने लिखा है- बीकानेर में अधिक तापमान से जल कनेक्शन के पाइपों में लगी भीषण आग , JCB बाल बाल बची…!

ट्विटरआर्काइव 

अनुसंधान से पता चलता है कि…

पड़ताल के शुरुआत में हमने वायरल वीडियो के कुछ स्क्रीनशॉट लिए। मिली तस्वीरों का रिवर्स इमेज सर्च करने पर वायरल वीडियो हमें एक यूट्यूब चैनल पर मिला। जिसमें वीडियो को 2 मार्च 2024 में अपलोड किया गया है।  जाहिर है वीडियो दो महीने पुराना है। वीडियो के कैप्शन में लिखा है – पूपारा एस्टेट में आग दुर्घटना। 

आगे सर्च करने पर ‘24 न्यूज’ नाम के यूट्यूब चैनल पर भी वायरल वीडियो से जुड़ी रिपोर्ट मिली। वीडियो को 1 मार्च 2024 को अपलोड किया गया था।  वीडियो के साथ दी गई जानकारी के मुताबिक ये घटना केरल के इडुक्की शहर में पूपारा शहर की है, जहां प्लास्टिक पाइपों में आग लग गई थी। 

मिली जानकारी की मदद लेते हुए आगे की जांच करने पर वायरल वीडियो की खबर हमें द हिंदू (आर्काइव)  की वेबसाइट पर प्रकाशित मिली। इस रिपोर्ट में भी वायरल वीडियो के स्क्रीनशॉट को फीचर इमेज के रूप में इस्तेमाल किया गया है। 

1 मार्च 2024 को प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार ये घटना इडुक्की की है। जहां आग लगने की वजह से जल जीवन मिशन के लिए रखी 2.5 करोड़ की पाइप जलकर राख हो गई थी ।  

इस खबर को यहां और यहां पर भी देखा जा सकता है । रिपोर्ट के अनुसार 1 मार्च की शाम को इडुक्की जिले के पूपारा ग्राम कार्यालय के पास आग लग गई थी। इस दौरान वहां रखे पाइप में भी आग लग गई। जिससे करोड़ों रुपए की पाइप को नुकसान पहुंचा था।  आग लगने के बाद आस-पास के फायर बिग्रेड यूनिट ने वहां पहुंचकर आग बुझाने की कोशिश भी की, लेकिन अधिकांश पाइप तब तक जल गए थे। 

निष्कर्ष- तथ्य-जांच के बाद हमने पाया कि, वायरल वीडियो बीकानेर का नहीं, बल्कि केरल के उडुक्की शहर का है जहां मार्च के महीने में आग लग गई थी। 

Avatar

Title:आग लगने का यह वीडियो बीकानेर का नहीं, बल्कि केरल के इडुक्की का है…

Fact Check By: Sarita Samal 

Result: False

Leave a Reply