दान पेटी का ये वीडियो अयोध्या का नहीं, बल्कि राजस्थान के श्री सांवलिया सेठ मंदिर का है…. 

False Social

अयोध्‍या में नवनिर्मित राम मंदिर में चढ़ावे के नाम पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। जिसमें महिलाओं को दान पेटी में नोटों की गड्डियों को डालते हुए देखा जा सकता है। वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि ये राम मंदिर के चढ़ावे का वीडियो हैं।

वायरल पोस्ट के साथ यूजर  लिखा है- दान पेटी राम मंदिर अयोध्या

फेसबुकआर्काइव 

अनुसंधान से पता चलता है कि…

पड़ताल की शुरुआत में हमने वायरल वीडियो के कुछ स्क्रीनशॉट लिए। मिली तस्वीरों का रिवर्स इमेज सर्च करने पर वायरल वीडियो की खबर में एशियानेट न्यूज पेज पर प्रकाशित मिली।

 वायरल वीडियो के  स्क्रीनशॉट को खबर में इस्तेमाल किया गया है। ये खबर 11 सितंबर 2023 को प्रकाशित हुई  है।  

इस खबर के अनुसार ये वीडियो चित्तौड़गढ़ के सांवलिया सेठ यानि भगवान कृष्ण के मंदिर का है। यहां भक्त मनोकमाना पूरी होने पर करोड़ों का दान करते हैं। ये एक महिला ने दो मिनट के अंदर 10 लाख रुपये ईश्वर को अर्पित की थी। 

इस जानकारी की मदद लेते हुए हमने आगे की खोज की। हमें यूट्यूब पर वायरल वीडियो मिला। जिसमें मंदिर के दानपात्र पर बना डिजाइन दिखाई दे रहा है।

हमने आगे सांवलिया सेठ मंदिर के कुछ  अन्य वीडियो भी देखे , जिनमें दिखाई दे रहे दानपात्र में भी वही डिजाइन है जो वायरल वीडियो में देखा जा सकता है। इससे साफ होता है कि वायरल वीडियो सांवलिया सेठ मंदिर का है। 

निष्कर्ष- तथ्य-जांच के बाद हमने पाया कि, ये वीडियो अयोध्या का नहीं, बल्कि राजस्थान के श्री सांवलिया सेठ मंदिर का है। जहां सितंबर 2023 को एक महिला ने दो मिनट के अंदर 10 लाख रुपये का चढ़ावा दिया था।

Avatar

Title:दान पेटी का ये वीडियो अयोध्या का नहीं, बल्कि राजस्थान के श्री सांवलिया सेठ मंदिर का है….

Written By: Sarita Samal 

Result: False

Leave a Reply