रैली पर बुलडोजर से फूल बरसाने का ये वीडियो भारत जोड़ो न्याय यात्रा का नहीं है….

False Political

कांग्रेस के पूर्व अध्‍यक्ष राहुल गांधी की अगुवाई में निकाली जा रही ‘भारत जोड़ो न्‍याय यात्रा’ लगातार आगे बढ़ती जा रही है। इसी बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर किया जा रहा है, जिसमें जनसैलाब के बीच उंट में बैठ कर जा रहे एक शख्स पर बुलडोजर से फूल बरसाए जा रहे हैं। वायरल वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि ये वीडियो राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा का है। ऐसा कहा जा रहा है कि राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा को लोगों का भरपूर साथ मिल रहा है।

वायरल वीडियो के साथ यूजर ने लिखा है- आजाद भारत मे ऐसा जोशीला स्वागत शायद ही किसी नेता का हुवा होगा जैसा राहुल गांधी जी का हो रहा है। भारत जोड़ो न्याय यात्रा। 

फेसबुकआर्काइव 

अनुसंधान से पता चलता है कि…

पड़ताल की शुरुआत में हमने वायरल वीडियो के कुछ स्क्रीनशॉर्ट लिए। मिली तस्वीरों का रिवर्स इमेज सर्च करने पर वायरल वीडियो हमें एक फेसबुक पेज पर मिला । वीडियो को 7 जनवरी को अपलोड किया गया था। दिए गए कैप्शन के अनुसार ये वीडियो कांग्रेस नेता दीपेन्द्र सिंह हुड्डा की बरोदा में हुई रैली का है। 

लेकिन राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा की शुरुआत 14 जनवरी को मणिपुर से हुई थी।  जो 15 राज्यों से गुजरते हुए 6,713 किलोमीटर का सफर तय कर 20 मार्च को मुंबई  में खत्म होगी। इससे ये साफ है कि वायरल वीडियो उससे पहले इंटरनेट पर मौजूद है। 

मिली जानकारी की मदद से आगे की जांच करने पर वायरल वीडियो से मिलती जुलती वीडियो की कुछ खबरें मिलीं।  राजस्थान चौक नाम के यूट्यूब चैनल पर भी 8 जनवरी 2024 को शेयर किया गया एक वीडियो मिला।  यह भी वायरल वीडियो से मिलता-जुलता है और इसे भी दूसरे एंगल से रिकार्ड किया गया है। 

दी गई जानकारी के अनुसार ये रैली बरोदा में सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा का स्वागत का है। निम्न में खबर देखें। 

जांच में आगे हमें अन्य मीडिया रिपोर्ट भी मिले। जिनके मुताबिक कांग्रेस सांसद दीपेन्द्र सिंह हुड्डा ऊंट पर सवार होकर आए थे और काफिले के साथ रैली में घोड़े भी मौजूद थे। इस दौरान जेसीबी से फूल बरसा कर उनका स्वागत किया गया था। खबरों के मुताबिक रैली में उमड़े जनसैलाब  में महिलाएं भी बड़ी संख्या मौजूद थीं।

 इस खबर को यहां, यहां और यहां पर भी पढ़ा जा सकता है।  

इसके अलावा, दीपेन्द्र सिंह हुड्डा ने भी इस रैली में शामिल हुए लोगों का धन्यवाद करते हुए ट्विटर पर इस रैली का वीडियो पोस्ट किया था। 

राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा-

2024 लोकसभा चुनाव में विपक्षी गठबंधन आईएनडीआईए में बनते बिगड़ते समीकरणों के बीच राहुल गांधी की न्याय यात्रा का रूट भी बदल गया है। पार्टी सूत्रों का कहना है कि अब यात्रा लखनऊ से उन्नाव कानपुर व हमीरपुर होते हुए झांसी ले जाने की तैयारी है। 21 फरवरी को यात्रा झांसी से मध्य प्रदेश की सीमा में प्रवेश कर जाएगी।

निष्कर्ष- 

तथ्य-जांच के बाद हमने पाया कि, वायरल वीडियो जनवरी 2024 में कांग्रेस सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा का हरियाणा के बरोदा में निकाली गई ‘जन आक्रोश रैली’ के दौरान का है। ये वीडियो राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा का नहीं है।

Avatar

Title:रैली पर बुलडोजर से फूल बरसाने का ये वीडियो भारत जोड़ो न्याय यात्रा का नहीं है….

Written By: Saritadevi Samal 

Result: False

Leave a Reply