खुन से लथपथ जानवरों की कुर्बानी देने का ये वीडियो पश्चिम बंगाल का नहीं बांग्लादेश का है….

False Social

खून से लथपथ एक जगह का वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से शेयर किया जा रहा है। वायरल वीडियो के बैकग्राउंड में मौजूद ऑडियो में एक महिला बांग्ला भाषा में यह कहती हुई सुनाई दे रही है कि यहां के करीब 10 बिल्डिंग के लोगों ने करीब 200 से ज्यादा गायों की कुर्बानी दी है। वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि बकरीद के दिन पश्चिम बंगाल के एक रेजिडेंशियल काम्प्लेक्स में 200 से ज्यादा गायों की कुर्बानी देने का दृश्य है। 

वायरल वीडियो के साथ सीजर ने लिखा है- बंगाल में बकरीद मनाने का दृश्य.. 200 से ज्यादा गाय काटी गई इस रेसिडेंसियल कॉप्लेक्स के सामने, वो बकरीद पर खून की नदिया भी बहाए तो सही, हम होली को पानी भी बहाए तो अपराध, काफिर हिंदू  हिंदू फिर भी चुप हो कर अपने अंत का इंतजार कर रहे हैं। 

फेसबुकआर्काइव 

अनुसंधान से पता चलता है कि…

पड़ताल की शुरुआत में वायरल वीडियो के कुछ स्क्रीनशॉट लेकर रिवर्स इमेज सर्च करने पर वायरल वीडियो हमें एक्स हैंडल (आर्काइव)  पर मिला। ये वीडियो 1 जुलाई 2023 को शेयर किया गया था। इससे यह स्पष्ट हो जाता है कि वायरल वीडियो का हाल ही में मनाए गए बकरीद से कोई संबंध नहीं है।

पोस्ट के साथ दी गई जानकारी के अनुसार ये वीडियो बांग्लादेश के ढाका का है। बांग्लादेश के ढाका में बकरीद त्योहार मनाया गया था।

जांच में आगे हमें यूट्यूब चैनल पर वायरल वीडियो के जैसे जगह देखने को मिली। ये जगह बांग्लादेश के ढाका की बताई गई है। जगह वायरल वीडियो से लगभग पूरी तरह मेल खा रही है।  वीडियो के कैप्शन को अनुवाद करने पर उसमें लिखा था- दृष्टिनंदन मीरपुर की ड्रीम नगर आवासीय परियोजना। 

 निम्न में वीडियो देखें। 

आगे हमने वायरल वीडियो और हमें मिले वीडियो का विश्लेषण किया। जिसमें लोकेशन एक ही तरह नजर आ रही है।  निम्न में विश्लेषण देखें। 

आगे हमने इस जगह को गूगल मैप्स पर ढूंढने की कोशिश की। पड़ताल में  हमें वायरल वीडियो वाली जगह और इमारत मिल गई।  

वायरल वीडियो और मैप्स वाली जगह की भी तुलना करने पर ये बात साफ हो गई कि ये जगह बांग्लादेश के ढाका की है।

निष्कर्ष- 

तथ्य-जांच के बाद हमने पाया कि, बकरीद के दिन पश्चिम बंगाल के एक रेजिडेंशियल काम्प्लेक्स में 200 से ज्यादा गायों की कुर्बानी देने का ये पोस्ट फर्जी है। बांग्लादेश के वीडियो को पश्चिम बंगाल का बताकर शेयर किया जा रहा है।

Avatar

Title:खुन से लथपथ जानवरों की कुर्बानी देने का ये वीडियो पश्चिम बंगाल का नहीं बांग्लादेश का है….

Written By: Sarita Samal 

Result: False

Leave a Reply