पीएम मोदी के बारे में बोलते हुए चंद्रबाबू नायडू का पांच साल पहले का वीडियो, हाल का बताया जा रहा है…

Missing Context

चंद्रबाबू नायडू का सभी नेताओं को पीएम मोदी से बेहतर बताने वाला पांच साल पुराना बयान हाल के दावे से वायरल,इसका लोकसभा चुनाव 2024 से कोई संबंध नहीं है।

2024 लोकसभा चुनावों के नतीजों के बाद तीसरी बार मोदी सरकार बनने जा रही है। जिसके लिए 7 जून 2024 शुक्रवार को एनडीए संसदीय दल की बैठक में सर्वसहमति से नरेंद्र मोदी को संसदीय दल का नेता चुना लिया गया। इसके बाद ये साफ हो गया कि नरेंद्र मोदी ही तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री होंगे। मोदी 3.0 में नीतीश कुमार की जेडीयू और चंद्रबाबू नायडू की टीडीपी एकसाथ मिलकर किंगमेकर के तौर पर नई सरकार को चलाएंगे। हालांकि बैशाखी पर टिकी नरेंद्र मोदी की यह सरकार क्या वाकई पांच साल का कार्यकाल पूरा कर पाएगी बड़ा सवाल है। दूसरी तरफ इसी बीच सोशल मीडिया पर चंद्रबाबू नायडू का एक ऐसा वीडियो वायरल हुआ है जिसमें वो सभी नेताओं को नरेंद्र मोदी से बेहतर बताते हुए नज़र आ रहे हैं। यूज़र्स वीडियो को सच मान रहे हैं। साथ ही इसे लोकसभा चुनाव 2024 से जोड़ कर शेयर कर रहे हैं। वायरल वीडियो इस कैप्शन के साथ है…

सभी नेता नरेंद्र मोदी से बेहतर हैंचंद्रबाबू नायडू 

फेसबुक पोस्टआर्काइव पोस्ट

अनुसंधान से पता चलता है कि…

हमने जांच की शुरुआत में यह देखा कि वीडियो में ऊपर की तरफ NDTV का लोगो का है। बस यहीं से संकेत लेते हुए हमने मूल वीडियो को खोजना शुरू किया। परिणाम में हमने देखा 12 फरवरी 2019 को एनडीटीवी के यूट्यूब चैनल पर इसी वीडियो का पूरा वर्जन अपलोड किया गया है। जिसके साथ दी गई जानकारी के अनुसार यह एक धरने का वीडियो है। उस समय पीएम मोदी एकजुट विपक्षी नेताओं पर सियासी हमले कर रहे थें तो वहीं चंद्रबाबू नायडू पर उनके हालिया दौरे के दौरान सीधे व्यक्तिगत हमले कर रहे थें। इसमें 6:50 मिनट के बाद वायरल क्लिप को देखा जा सकता है।

आर्काइव

इसके बाद हमें एएनआई के एक्स हैंडल से 11 फरवरी 2019 में एक पोस्ट किया हुआ मिला। जिसमें उसी दिन की एक तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा गया था कि आंध्र प्रदेश के सीएम और टीडीपी प्रमुख एन चंद्रबाबू नायडू ने दिल्ली में अपने एक दिवसीय उपवास पर कहा: वर्तमान प्रधानमंत्री और एनडीए सरकार, वे देश को विभाजित कर रहे हैं। वे लोगों के बीच नफरत का अभियान चला रहे हैं। आखिरकार, वे राजनीतिक लाभ चाहते हैं, लेकिन ऐसा नहीं हो सकता।

आर्काइव

इससे हम इतना स्पष्ट हुए कि वायरल वीडियो हाल का बिलकुल भी नहीं है। हमने मीडिया रिपोर्ट्स और न्यूज़ वीडियो की भी पड़ताल की परन्तु हमें ऐसी कोई भी रिपोर्ट्स नहीं मिली , जिसमें नायडू ने पीएम मोदी को लेकर ऐसा कोई बयान दिया हो जो उनके द्वारा मोदी के खिलाफ हो।

हमने चंद्रबाबू नायडू के सोशल हैंडल एक्स को स्कैन किया। इसमें चंद्रबाबू नायडू ने 5 जून 2024 को एनडीए की बैठक के दौरान की तस्वीरें पोस्ट की हैं। साथ ही  लिखा है कि, हमारे देश के लोगों द्वारा दिए गए जनादेश का सम्मान करते हुए दिल्ली में हुई बैठक में एनडीए के सभी सहयोगियों ने सर्वसम्मति से नरेंद्र मोदी को अपना नेता चुनते हुए समर्थन दिया। उनके कुशल नेतृत्व में हम सभी यह सुनिश्चित करने का प्रयास करेंगे कि हमारा देश समृद्ध होता रहे और वैश्विक नेता के रूप में उभरे।

आर्काइव

इसके बाद हमें शुक्रवार 7 जून 2024 में प्रकाशित कुछ मीडिया रिपोर्ट मिली। आजतक (आर्काइव) , एनडीटीवी (आर्काइव), और न्यूज़ 18 की रिपोर्ट में यह बताया गया कि नरेंद्र मोदी को एनडीए संसदीय दल की बैठक में नेता चुन लिया गया। जिस पर टीडीपी प्रमुख एन चंद्रबाबू नायडू ने नरेंद्र मोदी और उनके नेतृत्‍व में NDA सरकार की खूब तारीफ की। नायडू ने कहा कि , मोदी के कार्यकाल में देश की अर्थव्यवस्था मजबूत हुई। देश के विकास की रफ्तार आगे भी जारी रहेगी। भारत सबसे अधिक ग्रोथ रेट के साथ आगे बढ़ रहा है। नरेंद्र मोदी के पास विजन और जोश है, उनका क्रियान्वयन बहुत सही है। वो अपनी सभी नीतियों को सच्ची भावना के साथ क्रियान्वित कर रहे हैं। आज, भारत के पास सही नेता है- वह नरेंद्र मोदी हैं।

निष्कर्ष 

तथ्यों के जांच के पश्चात हमने यह पाया कि पीएम मोदी को लेकर चंद्र बाबू नायडू का दिया गया वायरल बयान अभी का नहीं बल्कि पांच साल पुराना है। इसका अभी लोकसभा चुनाव से कोई संबंध नहीं है। वर्तमान में चंद्र बाबू नायडू एनडीए गठबंधन की तीसरी सरकार में सहयोगी बने हुए हैं।

Avatar

Title:पीएम मोदी के बारे में बोलते हुए चंद्रबाबू नायडू का पांच साल पहले का वीडियो, हाल का बताया जा रहा है…

Written By: Priyanka Sinha 

Result: Missing Context

Leave a Reply