लाल चौक पर बाबर आजम को लाइव देख रही भीड़ की ये तस्वीर एडिटेड है, असल में भीड़ चंद्रयान-3 की लाइव स्ट्रीमिंग देख रही है। 

False Misleading

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक तस्वीर शेयर कर दावा किया जा रहा है कि कश्मीर के लाल चौक में बड़ी स्क्रीन पर पाकिस्तान क्रिकेटर बाबर आजम को देखने के लिए जनता इकट्ठा हुई है। इस तस्वीर में एक बड़ी स्क्रीन पर पाकिस्तान क्रिकेटर बाबर आजम को देखा जा सकता है। 

वायरल पोस्ट के साथ यूजर ने लिखा है- कश्मीर के लाल चौक में बड़ी स्क्रीन पर पाकिस्तान क्रिकेटर बाबर आजम को देखने के लिए जनता इकट्ठा हुई है।

फेसबुक 

अनुसंधान से पता चलता है कि…

पड़ताल की शुरुआत में हमने वायरल तस्वीर का रिवर्स इमेज सर्च किया, परिणाम में श्रीनगर पुलिस का एक ट्वीट मिला, जिसमें मूल तस्वीर साझा की गई थी। मूल तस्वीर में  लोग चंद्रयान-3 की लैंडिंग देख रहे थे।

श्रीनगर पुलिस ने तस्वीर के कैप्शन के साथ लिखा है, “लाल चौक श्रीनगर में लोगों ने आज लाल चौक चौराहे पर बड़ी स्क्रीन पर चंद्रयान -3 लैंडिंग का लाइव कवरेज देखा।”

कई समाचार एजेंसियों ने लाल चौक पर चंद्रयान-3 के उतरने की लाइव स्ट्रीमिंग की सूचना दी है। लैंडिंग की लाइव स्ट्रीमिंग की सूचना देने वाली स्थानीय समाचार रिपोर्टें यहां देखी जा सकती हैं।

वायरल तस्वीर का पूरा वीडियो ग्रेटर कश्मीर यूट्यूब चैनल पर भी देखा जा सकता है। मिली जानकारियों से ये स्पष्ट होता है कि वायरल छवि में  लोगों को बाबर आज़म को देखते हुए दिखाने के लिए डिजिटल रूप से संपादित किया गया है।

हमने वायरल तस्वीर और हमें मिली तस्वीर का मिलान किया। जिसकी तुलना करने पर ये साफ़ हो जाता है कि किस प्रकार से वायरल तस्वीर को एडिट किया गया है।

निष्कर्ष- तथ्य-जांच के बाद, हमने पाया कि लाल चौक पर चंद्रयान-3 की लाइव स्ट्रीमिंग देखने वाली भीड़ की तस्वीर को डिजिटल रूप से एडिट् किया गया है और दर्शाया गया है कि लोगों की भीड़ बाबर आजम को देख रही है।

Avatar

Title:लाल चौक पर बाबर आजम को लाइव देख रही भीड़ की ये तस्वीर एडिटेड है, असल में भीड़ चंद्रयान-3 की लाइव स्ट्रीमिंग देख रही है।

Written By: Sarita Samal 

Result: False

Leave a Reply