ममता बनर्जी के रॅली की तस्वीर गुजरात में ‘आप’ नेता के नामांकन के लिए जुटी भीड़ के नाम से वायरल

False Political

इस तस्वीर का गुजरात में आने वाले चुनाव से कोई संबंध नहीं है। ये तस्वीर असल में कोलकाता में 2017 में हुई शहीद दिवस रैली की है।

गुजरात विधानसभा चुनाव से पहले सोशल मीडिया पर भारी भीड़ का दृश्य दिखाने वाली एक तस्वीर इस दावे के साथ साझा की जा रही है कि यह आम आदमी पार्टी के नेता गोपाल इटालिया के नामांकन दाखिल करने के दौरान सूरत में जमा हुई भीड़ है।

यह तस्वीर आनेवाली गुजरात विधानसभा चुनावों की पृष्ठभूमि में वायरल है। खबरों के अनुसार, आप के गुजरात अध्यक्ष गोपाल इटालिया सूरत के कटारगाम निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ने वाले है। कांग्रेस ने इस सीट के लिए ओबीसी नेता कपलेश वारिया को मैदान में उतारा है। बीजेपी ने अभी तक इस सीट के लिए अपना उम्मीदवार घोषित नहीं किया है।

वायरल हो रहे तस्वीर के कैप्शन में लिखा गया है कि #गोपाल_इटालिया ने आज सुरत में राघवा चढ्ढा के साथ भव्य रोड शो करते हुए नामांकन दाखिल किया। यह तस्वीर गुजरात की जनता का मुड साफ साफ बयां कर रही है। #AAPGujarat #GujaratElection2022

फेसबुक पोस्ट 

इस तस्वीर को ऊपर लिखे गये दावे के साथ फेसबुक पर काफी तेजी से साझा किया जा रहा है।

अनुसंधान से पता चलता है कि…

जाँच की शुरुवात हमने वायरल तस्वीर को गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च करने से की, जिसके परिणाम से हमें ये तस्वीर पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के फेसबुक प्रोफाइल पर पाया। तस्वीर के साथ दिए गये जानकारी से अनुसार ये तस्वीर  “शहीद दिवस” रैली के समय की है, जो 21 जुलाई, 1993 को 13 निर्दोष राजनीतिक कार्यकर्ताओं की पुलिस हत्या की याद में निकाली गयी है। इस तस्वीर को 21 जुलाई 2017 में अपलोड किया गया था।

2017 में ‘द हिन्दू’ द्वारा शहीद दिवस को लेकर लिखे गए रिपोर्ट में इस तस्वीर का दूसरा एंगल भी देखा जा सकता है। इस तस्वीर के कैप्शन  में लिखा गया है कि ‘पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शहीद दिवस के अवसर पर कोलकाता में एक रैली को संबोधित किया।’

द हिन्दू द्वारा प्रकाशित इस तस्वीर में हम बायं ओर कोलकाता में धरमला स्ट्रीट स्थित टीपू सुलतान  मस्जिद को देख सकते है। इस मस्जिद के अन्य तस्वीरों को आप नीचे देख सकते है।

निष्कर्ष:तथ्यों की जाँच के पश्चात हमने वायरल तस्वीर के साथ किये गये दावे को गलत पाया है। ये तस्वीर आम आदमी पार्टी के नेता गोपाल इटालिया के नामांकन दाखिल करने के दौरान जमा हुए लोगों का नहीं है। ये तस्वीर असल में 2017 की शहीद दिवस रैली के दौरान कोलकाता के धर्मतला इलाके में आए भीड़ की है। इस तस्वीर का गुजरात में आने वाले चुनाव से कोई संबंध नहीं है।

Avatar

Title:ममता बनर्जी के रॅली की तस्वीर गुजरात में ‘आप’ नेता के नामांकन के लिए जुटी भीड़ के नाम से वायरल

Fact Check By: Drabanti Ghosh 

Result: False

Leave a Reply