तस्वीर में जॉर्ज सोरोस के साथ दिख रही महिला मनमोहन सिंह की बेटी नहीं , वायरल दावा भ्रामक …

False Political

वायरल तस्वीर में जॉर्ज सोरोस के साथ उनकी पत्नी तामिको बोल्टन हैं , जिनको पूर्व पीएम मनमोहन सिंह बेटी बताया जा रहा है।

सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रहा है। पोस्ट में अमेरिकी निवेशक जॉर्ज सोरोस की एक तस्वीर दिखाई दे रही है। वायरल तस्वीर में जॉर्ज सोरोस की गोद में एक महिला को बैठे हुए देखा जा सकता है। यूज़र द्वारा तस्वीर को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि, उनके साथ दिख रही महिला देश के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की बेटी हैं। तस्वीर के साथ यूज़र ने एक टेक्स्ट लिखा है जो इस प्रकार है…

भारत की केन्द्रीय कांग्रेस पार्टी की सरकार के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की लड़की भारत में नरेन्द्र मोदीजी के विरोध में काम करने वाले जार्ज सोरोस के साथ आपत्ति जनक अवस्था में क्या देश विरोध में मनमोहन सिंह की पुत्री इतनी गिर गई है विचार योग्य बात है…… मोदी जी इस लिए कहें थें बाथरूम में रेनकोट पहनें नहाते थे मनमोहन क्या कारणयह फंड भारत आने के रास्तेगद्दारों की टोली में एक और George Soros + Monmohan Daughter….जॉर्ज सोर्सस जिसने मोदी सरकार को हराने के लिये पैसा पानी की तरह बहाया उसे इस बात के लिये तैयार किसने किया, यह रिश्ता क्या कहलाता है.?

फेसबुक पोस्टआर्काइव पोस्ट 

अनुसंधान से पता चलता है कि…

हमने पोस्ट की पड़ताल के लिए तस्वीर का गूगल रिवर्स इमेज सर्च किया। परिणाम में हमें 26 जुलाई 2021 में प्रकाशित बिजनेस इनसाइडर की एक रिपोर्ट मिली। जिसका शीर्षक था वॉल स्ट्रीट के 22 सबसे बड़े पावर कपल। जाहिर है इसमें सर्वशक्तिशाली जोड़ों के बारे में बताया गया था। इसी रिपोर्ट में हमने जॉर्ज सोरोस की उसी वायरल तस्वीर को देखा। इसमें जॉर्ज सोरोस और तामिको बोल्टन लिखा था। हम इतना तो समझ ही गए तस्वीर में सोरोस के साथ दिख रही महिला पूर्व पीएम मनमोहन सिंह की बेटी नहीं है।  

आर्काइव

इसके बाद हमें वायरल तस्वीर द गार्डियन (आर्काइव) की वेबसाइट पर छपी एक रिपोर्ट में भी मिली, जिसे 13 अगस्त 2012 को प्रकाशित किया गया था। जिसकेअनुसार, वायरल तस्वीर में नजर आ रही महिला का नाम तामिको बोल्टन हैं। तामिको बोल्टन और जॉर्ज सोरोस ने साल 2012 में सगाई की थी।

इसके बाद हमें 22 सितम्बर 2013 में प्रकाशित वाशिंगटन पोस्ट की एक रिपोर्ट मिली। इसमें जॉर्ज सोरोस और तामिको बोल्टन की शादी की खबर लिखी हुई थी। हमने यहां पर दोनों की शादी की एक तस्वीर को पोस्ट किया हुआ देखा। जिसका कैप्शन था अरबपति जॉर्ज सोरोस और दुल्हन तामिको बोल्टन शनिवार को अपनी शादी के बाद। इसलिए ये साबित हो जाता है कि वायरल तस्वीर में सोरोस के साथ नज़र आ रही महिला जॉर्ज सोरोस की पत्नी ही है। 

आर्काइव

द टेलीग्राफ की वेबसाइट पर भी हम इस खबर को देख सकते हैं। जिसके अनुसार जॉर्ज सोरोस के साथ दिखाई दे रही महिला उनकी पत्नी तामिको बोल्टन ही है। 

आर्काइव

अब हमने पूर्व पीएम मनमोहन सिंह की बेटी के बारे में खोजना शुरू किया। हमें 14 सितम्बर 2014 में द इंडियन एक्सप्रेस की तरफ से प्रकाशित एक रिपोर्ट मिली। जिसका शीर्षक था पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने बेटी की किताब ‘स्ट्रिक्टली पर्सनल’ का विमोचन किया। खबर के अनुसार पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने रविवार (14 सितंबर) को नई दिल्ली में अपनी बेटी दमन सिंह की पुस्तक ‘स्ट्रिक्टली पर्सनल’ का विमोचन किया था। यहां पर कुछ तस्वीरों को पोस्ट किया गया है। जिसके साथ लिखे कैप्शन में से यहां पता चला कि पूर्व पीएम मनमोहन सिंह की 3 बेटियां हैं। जिनके नाम दमन सिंह , सुरजीत और दलजीत है। इन्हीं तस्वीरों में से एक तस्वीर में मनमोहन सिंह की तीनों बेटियों को साथ दिखाया गया है। फोटो के साथ कैप्शन के अनुसार दमन सिंह अपनी बहनों सुरजीत और दलजीत के साथ तस्वीर खिंचवाते हुए ‘स्ट्रिक्टली पर्सनल’ की कॉपी पकड़े हुए हैं। (बाएं से दाएं): पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की बेटियां अमृत सिंह, दमन सिंह और उपिंदर सिंह। (स्रोत: एक्सप्रेस फोटो रवि कनौजिया द्वारा) ।

आर्काइव

अंत में हमने वायरल तस्वीर जिसमें सोरोस के साथ महिला दिखाई दे रही है के साथ, पूर्व पीएम मनमोहन सिंह की बेटियों की असली तस्वीर को लेकर विश्लेषण किया। अंतर स्पष्ट हो जाता है कि वायरल तस्वीर में दिख रही महिला सोरोस की पत्नी तामिको बोल्टन हैं नाकि पूर्व पीएम मनमोहन सिंह की बेटी है।

निष्कर्ष 

तथ्यों के जांच से यह पता चलता है कि वायरल तस्वीर के साथ गलत दावा किया गया है। असल में जॉर्ज सोरोस के साथ नजर आ रही महिला पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की बेटी नहीं, बल्कि उनकी पत्नी तामिको बोल्टन हैं। दुष्प्रचार की मंशा से पूर्व पीएम मनमोहन सिंह की बेटी के नाम से तस्वीर को भ्रामक दावों के साथ फैलाया गया है। 

Avatar

Title:तस्वीर में जॉर्ज सोरोस के साथ दिख रही महिला मनमोहन सिंह की बेटी नहीं , वायरल दावा भ्रामक …

Fact Check By: Priyanka Sinha 

Result: False

Leave a Reply