लौकी में इंजेक्शन लगाने की वीडियो स्क्रिप्टेड वायरल; जानिए पूरा सच

False Social

लौकी को बड़ा करने के लिए इंजेक्शन लगाए जाने का वीडियो वायरल हो रही है। वीडियो में दो लोग खेत में लौकी में इंजेक्शन लगाते हुए दिख रहे हैं। 

वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि एक पत्रकार ने किसानों को लौकी में हानिकारक इंजेक्शन लगाते हुए रंगे हाथ पकड़ा।

हमें यह वीडियो व्हाट्सएप पर शेयर कर वीडियो की सच्चाई पूछी।

यह वीडियो फेसबुक पर भी शेयर कर दावा किया गया है।

मूल पोस्ट – फेसबुकफेसबुक

अनुसंधान से पता चलता है कि…

वायरल वीडियो को इनवीड की मदद से गूगल पर रिवर्स इमेज करने पर वायरल वीडियो हमें फेसबुक पेज पर मिला। यह फोटो 3 मई को पोस्ट किया गया है। 

इस के बाद इससे जुड़ा एक और वीडियो फेसबुक पेज पर मिला। जिसमें वायरल वीडियो में दिख रहे लोगों को पुलिस गिरफ्तार कर रहे नजर आ रहे हैं। वीडियो के पोस्ट में लिखा है कि लौकी में इंजेक्शन लगाने वाले किसान को पुलिस ने पकड़ा।

वीडियो पोस्ट किए गए फेसबुक पेज पर हमें अन्य कई ऐसे वीडियो मिले जो की जागरूकता के लिए बनाए हुए है। फेसबुक पेज पर लिखा है कि इस पेज पर डाली गयी सभी विडियो Scripted हैं, जिन्हें जागरूकता के उद्देश्य से बनाया गया है..।

इसके इस पेज का एक यूट्यूब चैनल भी है। जिसमें हमें वायरल वीडियो मिली। वीडियो के अंत में एक डिसक्लेमर लिखा हुआ मिला। जिसमें स्पष्ट किया गया है कि वायरल वीडियो स्क्रिप्टेड हैं। 

सोशल मेसेज के ओनर अभिषेक सिंह से हमने संपर्क किया। उन्हें हमें स्पष्ट किया कि वायरल वीडियो और उनके फेसबुक और यूट्यूब में पोस्ट किए गए सारे वीडियो स्क्रिप्टेड है। वीडियो केवल जागरूकता के उद्देश्य बनाई गई है।

निष्कर्ष:

तथ्यों की जांच के पश्चात हमने पाया कि लौकी में दिए जा रहे इंजेक्शन का वायरल वीडियो स्क्रिप्टेड है। यह सच घटना नहीं।

Avatar

Title:लौकी में इंजेक्शन लगाने की वीडियो स्क्रिप्टेड वायरल; जानिए पूरा सच

Fact Check By: Saritadevi Samal 

Result: False