बैंक में एक शख्स का चकमा देकर पैसे चोरी करने की घटना का वीडियो भारत का बता कर भ्रामक दावे से वायरल…

False International

सोशल मीडिया पर एक हैरान कर देने वाला वीडियो वायरल हुआ है। जिसमें पैसे चोरी करते एक गिरोह को देखा जा सकता है। वायरल वीडियो किसी बैंक का है जहां पर काउन्टर पर कुछ नोटों की गड्डियां रखी हैं, और एक शख्स उन नोटों को गिनने में लगा रहता है। इस बीच कुछ ही दूरी पर जालीदार टोपी पहना एक व्यक्ति खड़ा हो कर बार-बार उसे देख रहा है। फिर कुछ देर में मुंह पर मास्क लगाये एक व्यक्ति इस शख्स के पास आ कर जमीन पर कुछ पैसे गिरा देता है। जिसके बाद वो नोट गिन रहे शख्स को जमीन पर गिरे पैसों के बारे में बता कर वहां से चला जाता है। यूज़र्स द्वारा ये वीडियो इस दावे के साथ साझा किया जा रहा है कि ये भारत का में हुई घटना है। वीडियो इस कैप्शन के साथ वायरल है…

जालीदार टोपी का कारनामा,बैंक मे ध्यान रखना, नजर हटी दुर्घटना घटी।

फेसबुक पोस्टआर्काइव पोस्ट

अनुसंधान से पता चलता है कि…

हमने जांच की शुरुआत में वीडियो से स्क्रीनशॉट्स ले कर तस्वीर का रिवर्स इमेज सर्च किया। परिणाम में हमें कुछ बांग्लादेशी मीडिया रिपोर्ट्स मिले। हमने सबसे पहले बांग्लादेशी न्यूज चैनल जमुना टीवी द्वारा 9 अगस्त 2023 को यूट्यूब चैनल वायरल वीडियो अपलोडेड पाया। इसमें दिखाई दे रहा है कि यह एक सीसीटीवी फुटेज है जिसमें 30 जुलाई 2023 की तारीख दिखाई दे रही है।वीडियो के साथ दिए गए डिस्क्रिप्शन जोकि बांग्ला में लिखा है के मुताबिक, यह बैंक में हुई एक चोरी की घटना का है, जिसमें एक शख्स के करीब दो लाख रुपये चोरी हो गये थे।   

आर्काइव

खोज के दौरान हमें इस घटना के बारे में छपी एक न्यूज रिपोर्ट (आर्काइव) मिली जो अगस्त 2023 में है। इसके अनुसार ये घटना बांग्लादेश के चटगांव शहर की है,  जहां पर कुछ लोगों ने मिलकर एक व्यक्ति के डेढ़ लाख लूट लिए। ये घटना सोनाली बैंक की लालदिघी ब्रांच में हुई थी जहां एक शख्स ने बैंक से करीब दो लाख निकाले और फिर एक काउन्टर पर खड़े होकर उन्हें गिनने लगा। इतने में ही एक व्यक्ति ने खुद जमीन पर कुछ नोट गिरा दिए और इस शख्स से कहा कि उसके पैसे गिर गए हैं। पीड़ित जैसे ही नोट उठाने के लिए काउन्टर से हटा, एक अन्य आदमी उसके पैसे लेकर भाग गया। 

इस खबर को यहां, यहां और यहां देख सकते हैं।

गौरतलब है कि ये पूरा माजरा बैंक में लगे सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गया। फुटेज की मदद से पुलिस ने 7 अगस्त को तीन लोगों को गिरफ्तार कर उनसे 2 हजार 540 टका बरामद किये। पकड़े गए लोगों के नाम अबुल कलाम, रिपन गाजी, और हारुनूर रशीद इकबाल थे। जबकि खबर में बताया गया है कि पीड़ित का नाम कंचन मजूमदार है, जो पेशे से एक किसान है। पुलिस के बयान का हवाला से पता चलता है कि इससे पहले भी ये गिरोह इसी तरह लोगों को चकमा देकर उनके पैसे लूट चुका है। 

इस प्रकार हम कह सकते हैं कि बांग्लादेश में साल 2023 में हुई चोरी के एक वीडियो को भारत का बता कर शेयर किया जा रहा है।

निष्कर्ष-

तथ्यों के जांच के पश्चात हमने वायरल वीडियो के साथ किये गए दावे को भ्रामक पाया है, जो असल में भारत का नहीं है। यह 2023 में हुई एक घटना का वीडियो है जो बांग्लादेश में हुई थी। 

Avatar

Title:बैंक में एक शख्स का चकमा देकर पैसे चोरी करने की घटना का वीडियो भारत का बता कर भ्रामक दावे से वायरल…

Fact Check By: Priyanka Sinha 

Result: False