पिता-पुत्र का एक ही लड़की से शादी करने का वीडियो स्क्रिप्टेड है…. 

False Social

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक लड़की को दो व्यक्तियों से शादी करते हुए दिखाया गया है। वीडियो के साथ दावा किया जा रहा हैं कि पिता-पुत्र ने एक ही लड़की से शादी कर ली। वीडियो को असली बताकर शेयर किया जा रहा है।

वायरल वीडियो के साथ यूजर ने लिखा है – सगे बाप और बेटे ने मिलकर भरी एक लड़की की मांग, दोनो बन गए एक ही लड़की के पति। यह कौन सी प्रथा है और इस शादी से संबंधित रिश्ते अब क्या कहलायेंगे?

फेसबुकआर्काइव 

अनुसंधान से पता चलता है कि…

पड़ताल की शुरुआत में वायरल वीडियो के कुछ स्क्रीनशॉट लेकर रिवर्स इमेज सर्च करने पर वायरल वीडियो हमें एक ashwani_pandey02 नाम के इंस्टाग्राम यूजर के अकाउंट में शेयर किया हुआ मिला। ये वीडियो 4 मार्च को अपलोड किया गया है। 

वीडियो को पूरा देखने पर एक जगह हमें एक डिस्केलमर दिखाई दिया। जिसमें लिखा गया है , यह वीडियो केवल मनोरंजन के उद्देश्य से बनाया गया है। इस वीडियो का मकसद किसी की भावनाओं को आहत करना नहीं है।

जांच में आगे हमें Ashwani Pandey का यूट्यूब चैनल मिला। जिसमें वायरल वीडियो को 24 फरवरी 2024 को अपलोड किया गया है। वीडियो के टाइटल में लिखा है, एक ही लड़की से बाप और बेटे दोनों ने शादी ‬की । यहां पर भी वायरल वीडियो के मूल वीडियो को देखा जा सकता है। 

आगे हमने चैनल के अकाउंट को खंगाला, जिसमें और भी कई वीडियो अपलोड हैं। इनमें से कुछ पर डिस्क्लेमर भी दिया गया है। जिसमें जानकारी दी गई है कि ये वीडियो मनोरंजन के उद्देश्य से बनाया गया है। इससे ये स्पष्ट होता है कि ये चैनल स्क्रिप्टेड वीडियो बनाती है। 

निष्कर्ष- तथ्य-जांच के बाद हमने पाया कि, पिता-पुत्र के एक ही लड़की से शादी करने का वीडियो स्क्रिप्टेड है, जिसे मनोरंजन के मकसद से बनाया गया है । 

Avatar

Title:पिता-पुत्र का एक ही लड़की से शादी करने का वीडियो स्क्रिप्टेड है….

Fact Check By: Sarita Samal 

Result: False

Leave a Reply