तस्वीर में कंगना के साथ दिखाई दे रहा शख्स अबू सलेम नहीं है, फर्जी दावे से तस्वीर वायरल…

False Social

अभिनेत्री कंगना रनौत पहली बार सियासी मैदान में अपनी किस्मत आज़माने वाली हैं। बीजेपी ने कंगना को टिकट दे कर लोकसभा चुनाव के लिए हिमाचल प्रदेश के मंडी से अपना प्रत्याशी बनाया है। मगर इस बीच सोशल मीडिया पर कंगना की एक तस्वीर तेज़ी से वायरल हुई है। इस तस्वीर में कंगना किसी शख्स के साथ दिखाई दे रही है। जिसके साथ दावा किया जा रहा है कि वो अंडरवर्ल्ड डॉन अबू सलेम के साथ हैं। यूज़र्स इस तस्वीर को सच मानते हुए अभद्र भाषा का इस्तेमाल कर इस कैप्शन के साथ लिख रहे हैं…

अबू सलेम आतन्की की प्रेमिका , खैल रही है कँगना रानोत

फेसबुक पोस्टआर्काइव पोस्ट

अनुसंधान से पता चलता है कि…

हमने जांच की शुरुआत में तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज सर्च से खोजना शुरू किया। परिणाम में हमें हफ़्फिंगटन पोस्ट में वायरल तस्वीर दिखाई दी। यह 2017 में प्रकाशित एक आर्टिकल था, जिसे मार्क मैनुअल ने प्रकाशित किया था। इस लेख में उनके अभिनय के बारे में समीक्षात्मक रिपोर्ट छापी गई थी।

आर्काइव

इससे हमें इतना पता चला कि तस्वीर में कंगना के साथ दिखाई दे रहा शख्स अबू सलेम नहीं बल्कि मार्क मैनुअल है। फिर हमने मार्क मैनुअल के फेसबुक पेज पर 15 सितम्बर , 2017 में इसी तस्वीर को अपलोड किया हुआ देखा। मूल रूप से इस तस्वीर के लिखे डिटेल में यह पता चलता है कि ये तस्वीर खार के एक डाइन-इन रेस्टोरेंट की है। जब कंगना की फ़िल्म सिमरन को सेलिब्रेट करने के लिए एक शैंपेन ब्रंच का आयोजन किया गया था | इसमें मार्क ने लिखा था कि इस मौके पर कंगना वाइन पी रही थी और मार्क बियर पी रहे थें।

 अंत में हमने वायरल तस्वीर और हमें मिली तस्वीर कि तुलना की। जिससे यह साफ़ होता है कि वायरल तस्वीर में दिखाई दे रहा शख्स अंडरवर्ल्ड डॉन अबू सलेम नहीं है।

फेसबुक आर्काइव

निष्कर्ष 

तथ्यों के जांच के पश्चात हमने वायरल तस्वीर को गलत पाया है। वायरल पोस्ट में अभिनेत्री कंगना रनौत के साथ फिल्म पत्रकार मार्क मैनुअल नाकि अंडरवर्ल्ड डॉन अबू सलेम है। 

Avatar

Title:तस्वीर में कंगना के साथ दिखाई दे रहा शख्स अबू सलेम नहीं है, फर्जी दावे से तस्वीर वायरल…

Fact Check By: Priyanka Sinha 

Result: False

Leave a Reply