बिहार में गर्मी से बाइक में आग लगने का दावा फर्जी, ये मुंबई का पुराना वीडियो है….

False Social

पूरे उत्तर भारत में बढ़ते तापमान के बीच सोशल मीडिया पर एक बाइक में आग लगने का वीडियो वायरल हो रहा है।  जिसको  शेयर करते हुए यूजर दावा कर रहे हैं कि तपती गर्मी की वजह से बिहार के दरभंगा में इस बाइक में आग लग गई। 

वायरल वीडियो के साथ यूजर ने लिखा है- तपती दोपहरी में दरभंगा के व्यस्तम इलाका दोनार में बाइक में लगी आग।  पानी से बुझाने के क्रम में टंकी खोलते ही विस्फोट, एक शक्स बुरी तरह जख्मी…

ट्विटरआर्काइव

अनुसंधान से पता चलता है कि…

पड़ताल की शुरुआत में हमने वायरल वीडियो के कुछ तस्वीरों का रिवर्स इमेज सर्च किया। परिणाम में वायरल वीडियो से जुड़ी खबर हमें एनडीटीवी इंडिया (आर्काइव)  की वेबसाइट में मिली। 13 अप्रैल 2022 की इस रिपोर्ट में वायरल वीडियो का स्क्रीनशॉट इस्तेमाल किया गया है। 

प्रकाशित खबर के मुताबिक ये घटना मुंबई के नालासोपारा की है। घटना दो साल पुरानी है। 

वीडियो में दिख रही मोटरसाइकिल की, एक सीएनजी ऑटो के साथ टक्कर हो गई थी। टक्कर के तुरंत बाद मोटरसाइकिल की टंकी में आग लग गई थी। 

जब मोटरसाइकिल की टंकी में लगी छोटी आग को बुझाने के लिए उसपर पाइप से पानी मार कर आग को बुझाने की कोशिश की। लेकिन युवक ने जैसे ही टंकी का ढक्कन खोला तो आग तेजी से भड़क गई। ये आग इतनी तेज थी कि एकदम से युवक भी इसकी चपेट में आ गया। यहां तक की इस भयंकर आग की चपेट में पास में खड़ा एक ऑटो भी जल कर खाक हो गया।

मिली जानकारी की मदद लेते हुए आगे सर्च करने पर वायरल वीडियो की खबर हमें इंडिया टीवी (आर्काइव)  में मिली।

13 अप्रैल 2022 को प्रकाशित इस खबर के मुताबिक, मुंबई के नालासोपारा में बाइक में आग लगने का एक वीडियो सामने आया है। सिल्क सेंटर के सामने वाले नाके पर ये हादसा हुआ था।

 जानकारी के अनुसार  एक लड़का बाइक की बैटरी वाले हिस्से में लगी आग को पानी से बुझा रहा था कि तभी अचानक से बाइक में एक जोरदार धमाका हुआ और बाइक में आग लग गई। इस हादसे में 2 लोग बुरी तरह झुलस गए हैं, जिन्हें इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। निम्न में पूरी खबर देखें। 

इसके अलावा इस खबर को यहां और यहां पर भी देखा जा सकता है। ये वीडियो अप्रैल 2022 का है जब मुंबई के नालासोपारा में एक सीएनजी ऑटो के साथ टक्कर होने से एक बाइक में आग लग गई थी। वीडियो को गर्मी में आग लगने के फर्जी दावे से शेयर किया जा रहा है। 

निष्कर्ष- 

तथ्य-जांच के बाद हमने पाया कि, गर्मी के कारण बिहार के दरभंगा में एक बाइक में आग लगने का दावा फर्जी है। ये वीडियो अप्रैल 2022 का है जब मुंबई के नालासोपारा में एक सीएनजी ऑटो के साथ टक्कर होने से एक बाइक में आग लग गई थी।

Avatar

Title:बिहार में गर्मी से बाइक में आग लगने का दावा फर्जी, ये मुंबई का पुराना वीडियो है….

Written By: Saritadevi Samal 

Result: False

Leave a Reply