दहेज में बाइक की डिमांड करने पर क्या दूल्हे को जमकर पिटा गया? जानिए इस वायरल वीडियो का सच

Misleading Social

दहेज मांगने पर दुल्हे के साथ मार पीट करने का एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से शेयर किया जा रहा है। वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि दहेज में बाइक ना मिलने पर दूल्हे ने शादी से इंकार किया। जिसके बाद दुल्हन के भाई ने दूल्हे को जमकर पिटा।

वीडियो में कुछ लोग बहस करते हुए नजर आ रहे हैं। दूल्हा कहता है कि “मुझे बाइक चाहिए तभी सादी करूंगा”। ये सुन कर एक व्यक्ति उसे कहता है, “तुमको चार लाख दिया जा रहा था, पचास हजार कम करने पर नहीं माना तुम्हारा बाप।“

वायरल वीडियो के साथ यूजर्स ने लिखा है – दहेज ना मिलने पर दूल्हे ने किया शादी से इंकार, तो दुल्हन के भाई ने जमकर की पिटाई

फेसबुकआर्काइव

वायरल वीडियो को फेसबुक पर तेजी से शेयर की जा रही है। आप यहां, यहां और यहां देख सकते है। 

अनुसंधान से पता चलता है कि…

रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें वायरल वीडियो मोरया देसिकलाकर नामक एक फेसबुक पेज पर मिला। जो की 4 जून 2022 को पोस्ट किया गया था। पोस्ट के अनुसार वायरल वीडियो स्क्रिप्टेड है। यह एक जागरूकता के लिए बनाया गया है।

वीडियो के शीर्षक में लिखा गया है – यह वीडियो सच्ची घटना पर आधारित है। जो दहेज प्रथा के खिलाफ जागरूकता के उद्देश्य से बनाया गया है।

फेसबुकआर्काइव

वायरल वीडियो का यह मूल वीडियो आप नीचे देख सकते हैं।

इस फेसबुक पेज का यूट्यूब चैनल भी है। जिसमें उन्होंने वायरल वीडियो 5 जून को पोस्ट किया है। हमने उनके चैनल के अबाउट में देखा तो उन्होंने लिखा है कि प्रिये दर्शकों, जागरूकता से संबंधित विडियो एवम् मनोरंजक विडियो के लिए हमारे चैनल को जरूर सब्सक्राइब करें।

इसका मतलब चैनल में प्रकाशित किए गए सारे वीडियो जागरूकता और मनोरंजन के लिए बनाए गए हैं।

वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने मोरया देसिकलाकर से संपर्क लिया। असल में मोरया देसिकलाकर का असली नाम मनजीत कुमार मौर्य है। उन्होंने हमें स्पष्ट किया कि वायरल वीडियो जागरूकता के लिए बनाया गया है। इस वीडियो की स्क्रिप्ट उन्होंने ही लिखी थी। इसका डायरेक्शन भी उन्होंने किया था। इसकी शूटिंग लगभग 12 दिन पहले हुई थी।  

उन्होंने कहा कि दहेज की मांग को लेकर अक्सर ऐसी घटनाएं होती रहती हैं।  इसे ध्यान में रखते हुए हमने इस सामाजिक बुराई के खिलाफ लोगों को जागरूक करने के लिए ये वीडियो बनाया था। हमारे फेसबुक और यूट्यूब में प्रकाशित सभी वीडियो स्क्रिप्टेड और जागरूकता के लिए बनाए गए हैं। 

निष्कर्ष-

तथ्यों की जांच के पश्चात हमने पाया कि वायरल वीडियो स्क्रिप्टेड है। दहेज प्रथा के खिलाफ जागरुकता फैलाने के लिए यह वीडियो बनाया गया था। इस वीडियो को असली घटना समझ कर सोशल मीडिया पर साझा किया जा रहा है।

Avatar

Title:दहेज में बाइक की डिमांड करने पर क्या दूल्हे को जमकर पिटा गया? जानिए इस वायरल वीडियो का सच

Fact Check By: Saritadevi Samal 

Result: Misleading

Leave a Reply