अलग-अलग धार्मों के कपडें पहने हुए राहुल और प्रियंका गांधी की तस्वीरों को गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

False Political

वायरल हो रहे पोस्ट में दी गयी चारों तस्वीरें मोदी सरकार के आने के बाद की ही है। ये सभी तस्वीरें हाल- फिलहाल की ही है।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी और प्रियंका गांधी की तस्वीरों का एक कोलाज वायरल हो रहा है। उसमें चार तस्वीरें है। उनमें दो तस्वीरों में राहुल और प्रियंका गांधी ने हरे रंग के दुपट्टे पहने हुये है और राहुल गांधी ने सफेद टोपी भी पहनी हुई है। और दूसरी तस्वीरों में राहुल गांधी ने पगड़ी पहनी हुई है और प्रियंका गांधी ने सिर पर टोपी और हाथ में त्रिशुल लिया हुआ है। 

दावा किया जा रहा है कि मोदी सरकार आने से पहले राहुल गांधी और प्रियंका गांधी मुस्लिम धर्म को ज्यादा बढ़ावा देते थे और मोदी सरकार के आने के बाद वे हिंदू धर्म को बढ़ावा देने लगे है। 

वायरल हो रहे पोस्ट में यूज़र ने लिखा है, “क्या से क्या हो गया देखते देखते।”(शब्दश:)


फेसबुक | आर्काइव लिंक

आर्काइव लिंक

अनुसंधान से पता चलता है कि…

हमने सभी तस्वीरों की जाँच गूगल रिवर्स इमेज सर्च कर की। आप हमारे फैक्ट-चेक को नीचे देख सकते है।

  1. पहली तस्वीर

जाँच के दौरान हमें यह तस्वीर हमें 9 मई 2018 को कांग्रेस के वैरिफाइड ट्वीटर हैंडल पर पोस्ट की हुई मिली। उसके साथ दी गयी जानकारी में बताया गया है यह तस्वीर बेंगलुरु के हजरत तवक्कल मस्तान शाह की दरगाह की है।

आर्काइव लिंक

9 मई 2018 को प्रकाशित झी न्यूज़ के वेबसाइट पर बताया गया है कि वर्ष 2018 में कर्नाटक के विधानसभा चुनाव से पहले राहुल गांधी बैंगलुरु दौरे पर गये थे। वहाँ उन्होंने मंदिर और दरगाह का दौरा किया था।

  1. दूसरी तस्वीर

यह तस्वीर हमें 4 मई 2019 को ए.एन.आई के ट्वीटर हैंडल पर शेयर की हुई मिली। उसके साथ दी गयी जानकारी में बताया गया है कि यह तस्वीर उत्तर प्रदेश अमेठी के मीर इमामुद्दीन दरगाह की है। आप नीचे दिये गये ट्वीट में देख सकते है।

आर्काइव लिंक

4 मई 2019 को प्रकाशित बिजनेस स्टैंडर्ड की रिपोर्ट में बताया गया है कि अमेठी में होने वाले लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण से पहले प्रियंका गांधी अपने भाई राहुल गांधी के लिये दुआ मांगने दरगाह पर गयी थी। ये तब की तस्वीर है।

  1. तीसरी तस्वीर

ये तस्वीर हमें 8 नवंबर को प्रकाशित टाइम्स ऑफ इंडिया के वेबसाइट पर भी प्रकाशित की गयी है। उसमें बताया गया है कि यह तस्वीर महाराष्ट्र के नांदेड की है। वहाँ भारत जोड़ो यात्रा के दौरान उन्होंने गुरुद्वारा का दौरा किया था।

आर्काइव लिंक

  1. चौथी तस्वीर

यह तस्वीर हमें 7 नवंबर को ए.बी.पी न्यूज़ के वेबसाइट पर प्रकाशित की हुई मिली। उसमें बताया गया है कि यह तस्वीर प्रियंका गांधी के हिमाचल प्रदेश के दौरे की है। वे वहाँ आने वाले विधानसभा चुनाव के प्रचार के लिये गयी थीं।

आर्काइव लिंक

आप देख सकते है कि वायरल पोस्ट में प्रकाशित दो तस्वीरें वर्ष 2018 और 2019 की है। और बाकी की दो इसी साल की है। भाजपा याने की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार वर्ष 2014 के चुनाव के बाद से सत्ता में आयी है। और ये सारी तस्वीर वर्ष 2014 के बाद की ही है। तो इससे हम कह सकते है कि ये प्रधानमंत्री मोदी के कार्यकाल की ही तस्वीरें है।

निष्कर्ष: तथ्यों की जाँच के पश्चात हमने पाया कि वायरल हो रही तस्वीर के साथ किया गया दावा गलत है। पोस्ट में दिख रही सारी तस्वीरें मोदी सरकार के कार्यकाल की ही है, उसके पहले की नहीं।

Avatar

Title:अलग-अलग धार्मों के कपडें पहने हुए राहुल और प्रियंका गांधी की तस्वीरों को गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

Fact Check By: Samiksha Khandelwal  

Result: False

Leave a Reply