पीएम मोदी के हाथ में सिद्धू मूसे वाला की तस्वीर एडिटेड है।

Altered Political

मूल तस्वीर में पीएम मोदी को विभिन्न भारतीय सोने के सिक्कों का सैंपल दिखाया गया है, ना कि सिद्धू मोसे वाला की तस्वीर।

दिवंगत पंजाबी गायक सिद्धू मूसे वाला की तस्वीर के साथ फोटो फ्रेम पकड़े प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर शेयर की जा रही है। इस तस्वीर में हम प्रधानमंत्री मोदी के हाथ में सिद्धू मूसे वाला के फोटो फ्रेम में लिखा है कि ‘किंग ऑफ़ पंजाबी इंडस्ट्री-सिद्धू मूसे वाला’। 

इस तस्वीर को फैक्ट क्रेसेंडो के WhatsApp फैक्टलाइन नंबर (9049053770) पर सच्चाई जानने के लिए भेजा गया।

अनुसंधान से पता चलता है कि…

जाँच की शुरुवात हमने इस तस्वीर को गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च करने से की, जिसके परिणाम से हमें 05 नवंबर 2015 को भारत के प्रधान मंत्री की आधिकारिक वेबसाइट पर पोस्ट की गई मूल तस्वीर मिली। तस्वीर में भारत के तत्कालीन वित्त मंत्री अरुण जेटली और निर्मला सीतारमण को पीएम मोदी के साथ दिखाया गया है।

05 नवंबर 2015 को नई दिल्ली में आयोजित इस कार्यक्रम में, सरकार ने सोने से संबंधित कई योजनाएं शुरू कीं। मोदी ने उसी दिन उस तस्वीर को अपने ट्विटर अकाउंट पर साझा किया था, जिसके कैप्शन में लिखा था कि, “गौरव का क्षण…अशोक चक्र वाले भारतीय सोने के सिक्कों की लॉन्चिंग”।

इस कार्यक्रम का लाइव फुटेज नरेन्द्र मोदी के यूट्यूब चैनल पर उपलब्ध है। वीडियो के कैप्शन में लिखा गया है कि “पीएम मोदी सोने से जुड़ी योजनाओं की शुरुआत के कार्यक्रम में।” इसे 5 नवंबर 2015 में लाइव स्ट्रीम किया गया था।

नीचे आप मूल तस्वीर और एडिटेड तस्वीर की बीच की तुलना देख सकते है।

निष्कर्ष:

तथ्यों की जाँच के पश्चात हमने वायरल तस्वीर को एडिटेड पाया है। मूल तस्वीर में पीएम मोदी को विभिन्न भारतीय सोने के सिक्कों का सैंपल दिखाया गया है, ना कि सिद्धू मोसे वाला की तस्वीर। सोने से जुड़ी कई योजनाओं को लॉन्च करने का यह आयोजन 05 नवंबर 2015 को नई दिल्ली में हुआ था, जबकि सिद्धू मूस वाला की 2022 में मृत्यु हो गई थी।

Avatar

Title:पीएम मोदी के हाथ में सिद्धू मूसे वाला की तस्वीर एडिटेड है।

Fact Check By: Drabanti Ghosh 

Result: Altered

Leave a Reply