पीएम ने अपने अभिवादन के दौरान कंगना से गुलाब लेने पर इंकार नहीं किया, अधूरा वीडियो वायरल।   

Missing Context

पीएम मोदी और कंगना के वीडियो को अधूरा फैलाया गया है, असल वीडियो में दिखाई देता है कि हाथ जोड़ने के बाद मोदी ने कंगना से गुलाब स्वीकार कर लिया था।

सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है जिसमें एक मंच पर पीएम मोदी और कंगना रनौत नज़र आ रहे हैं। वायरल वीडियो चुनावी मंच का है जहां पर पीएम मोदी का  अभिवादन करते हुए कंगना उन्हें गुलाब का फूल देती हैं, लेकिन वो हाथ जोड़ते हुए दिखाई देते हैं और इतने में ही वीडियो खत्म हो जाता है। यूज़र्स इस वीडियो को सच मानते हुए इसे शेयर कर रहे हैं। सीधे- सीधे दावा कर रहे हैं कि मोदी को कंगना ने गुलाब दिया तो उन्होंने हाथ जोड़ कर इसे लेने से इंकार कर दिया। वीडियो इस कैप्शन के साथ है…

कंगना रनौत ने दिया मोदी जी को गुलाब का फूल लेकिन…. 

मोदी जी ने जोड़े हाथ

ट्विटर लिंकआर्काइव लिंक

यहीं वीडियो हमें फेसबुक पर भी प्राप्त हुआ।

फेसबुक पोस्टआर्काइव पोस्ट

अनुसंधान से पता चलता है कि…

हमने जांच की शुरुआत में संबंधित कीवर्ड्स का इस्तेमाल करते हुए खोज शुरू की। परिणाम में वायरल वीडियो का पूरा वर्जन हमें पीएम मोदी के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर मिला। वीडियो के साथ दी गई जानकारी से पता चलता है कि वीडियो हिमाचल के मंडी में 24 मई 2024 को हुई पीएम मोदी की एक जनसभा का है। इसमें शुरूआत में 1:35 मिनट के बाद वायरल वीडियो वाला हिस्सा मौजूद है। यहां साफ- साफ़ दिखाई देता है कि पीएम मोदी अभिवादन के दौरान हाथ जोड़ते हुए कंगना से गुलाब का फूल ले लेते हैं। यहां स्पष्ट हुआ कि वायरल वीडियो अधूरा है। क्यूंकि मोदी ने हाथ जोड़ने के बाद कंगना से गुलाब के फूल स्वीकार कर लिए थें।

आर्काइव

इस जनसभा की खींची गई तस्वीर को पीएम मोदी ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर शेयर की थी, जिसमें उनके हाथों में फूल नजर आ रहा है।

आर्काइव

अंत में हमने वायरल वीडियो और हमें मिले वीडियो के बीच विश्लेषण किया। जिससे यह साफ़ हुआ कि प्रधानमंत्री मोदी ने कंगना रनौत से गुलाब का फूल लेने से इंकार नहीं किया था।

निष्कर्ष 

तथ्यों के जांच के पश्चात हमने वायरल वीडियो को अधूरा पाया है। मूल वीडियो में मोदी ने कंगना के हाथों गुलाब लेने से इंकार नहीं किया था। उन्होंने हाथ जोड़ कर अभिवादन के तौर पर गुलाब का फूल स्वीकार किया था। 

Avatar

Title:पीएम ने अपने अभिवादन के दौरान कंगना से गुलाब लेने पर इंकार नहीं किया, अधूरा वीडियो वायरल।

Fact Check By: Priyanka Sinha 

Result: Missing Context

Leave a Reply