गुजरात के पुर्व मुख्यमंत्री विजय रूपाणी का गाड़ी से लाल बत्ती निकालने का वीडियो चार वर्ष पुराना है।

Missing Context Political

हालही में गुजरात के मुख्यमंत्री पद से विजय रूपाणी ने इस्तीफा दिया है। उनके इसी इस्तीफे के बाद से सोशल मंचों पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। उसमें आप विजय रूपाणी को अपनी गाड़ी से लाल बत्ती निकालते हुये देख सकते है। इस वीडियो के साथ ये बताया जा रहा है कि इस्तीफा देने के बाद विजय रूपाणी ने खुद ही अपनी गाड़ी से लाल बत्ती निकाल दी है।

वायरल हो रहे पोस्ट के शीर्षक में लिखा है, 

अपनी लाल बत्ती खुद उतारते हुए गुजरात के पुर्व मुख्यमंत्री विजय रूपाणी।“

फेसबुक

आर्काइव लिंक

अनुसंधान से पता चलता है कि…

फैक्ट क्रेसेंडो ने जाँच के दौरान पाया कि वायरल हो रहा वीडियो चार वर्ष पुराना है, इस वीडियो का हालही में विजय रूपाणी द्वारा दिये गये इस्तीफे से कोई संबम्ध नहीं है।

सबसे पहले हमने इस वीडियो से संदर्भित कीवर्ड्स को लेकर यूट्यूब पर सर्च किया। हमें यही वीडियो देश गुजरात एच.डी द्वारा 20 अप्रैल 2017 को प्रसारित किया हुआ मिला। वीडियो के शीर्षक में लिखा है, “गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने अपनी कार से लाल बत्ती हटाई।“ इसके नीचे दी गयी जानकारी में लिखा है, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1 मई 2017 से वाहनों के उपर से लाल बत्ती हटाने का आदेश दिया था। इसका पालन करते हुये उस समय तत्कालीन मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने अपनी गाड़ी से लाल बत्ती हटा दी थी।

आर्काइव लिंक

इसके बाद और अधिक कीवर्ड सर्च करने पर हमने पाया कि ए.बी.पी अस्मिता ने भी इस वीडियो 20 अप्रैल 2017 को प्रसारित किया था। उस वीडियो के शीर्षक में लिखा है, “सी.एम विजय रूपाणी ने अपनी गाड़ी से हटाई लाल बत्ती।”

आपको बता दें कि वायरल हो रहे वीडियो में ए.बी.पी अस्मिता का चिन्ह दिख रहा है। ए.बी.पी अस्मिता द्वारा प्रसारित यह वही वीडियो है जो वायरल हो रहा है।

आर्काइव लिंक

इसके पश्चात हमने वीडियो में दिखाये गये प्रकरण के बारे में अधिक जानकारी पाने के लिये गूगल पर कीवर्ड सर्च किया। हमें ए.बी.पी द्वारा 20 अप्रैल 2017 को प्रकाशित एक लेख मिला। उसमें लिखा है, 2017 में देश में वी.आई.पी कल्चर को खत्म करने के लिये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी गाड़ियों पर से लाल बत्ती हटाने का आदेश दिया था। इसके पश्चात सभी मंत्री अपनी गाड़िओं पर से लाल बत्ती हटा रहे थे। इसी दौरान गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने भी अपनी गाड़ी से लाल बत्ती हटाई थी।

आर्काइव लिंक

निष्कर्ष: तथ्यों की जाँच के पश्चात हमने पाया कि वायरल हो रही तस्वीर के साथ किये गये दावे को गलत पाया है। यह वीडियो चार वर्ष पुराना है। इस वीडियो का हालही में विजय रूपाणी द्वारा दिये गये इस्तीफे से कोई संबम्ध नहीं है।

तालिबान के अफ़ग़ानिस्तान पर कब्ज़े से संबंधित अन्य फैक्ट चेक को आप नीचे पढ़ सकते है|

Avatar

Title:गुजरात के पुर्व मुख्यमंत्री विजय रूपाणी का गाड़ी से लाल बत्ती निकालने का वीडियो चार वर्ष पुराना है।

Fact Check By: Rashi Jain 

Result: Missing Context

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •