नपुर शर्मा के खिलाफ रैली का पुराना वीडियो एनआईटी श्रीनगर विरोध प्रदर्शन से जोड़ कर वायरल…

Communal False

राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआइटी) श्रीनगर के एक छात्र द्वारा इंटरनेट पर इस्लाम से संबंधित आपत्तिजनक वीडियो शेयर करने पर एनआइटी परिसर में स्थानीय छात्रों ने उसके खिलाफ कठोर कार्रवाई की मांग करते हुए प्रदर्शन किया। वहीं इसी संदर्भ में सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से शेयर किया जा रहा है, जिसमें कई लोग विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं, उनके हाथ में “हमारे पैगंबर, हमारा सम्मान” लिखे बैनर हैं और नारे लगा रहे हैं। वीडियो में एक शख्स को लोगों को धमकाते हुए सुना जा सकता है। 

वायरल पोस्ट में दावा किया गया है कि यह श्रीनगर में हाल ही में हुए विरोध प्रदर्शन का है। 

वायरल वीडियो के साथ यूजर ने लिखा है- हम जिहाद की घोषणा करते हैं, हम हर उस व्यक्ति को मार डालेंगे जो हमारे पैगंबर के खिलाफ बोलने की हिम्मत करेगा” कश्मीर में इस्लामवादी खुलेआम STSJ (मौत की धमकी) के नारे लगा रहे है और एक हिंदू छात्र पर ईशनिंदा का आरोप लगाते हुए उसे मार डालने की धमकी दे रहे हैं।

ट्विटरआर्काइव

अनुसंधान से पता चलता है कि…

पड़ताल की शुरुआत में हमने वायरल वीडियो के कुछ स्क्रीन शॉर्ट्स लिए। मिली तस्वीरों का रिवर्स इमेज सर्च करने पर वायरल वीडियो हमें kashmir_students_ नाम के इंस्टाग्राम आइडी पर मिला। इस वीडियो को 11 जून 2022 को अपलोड किया गया था। 

जानकारी के अनुसार ये विरोध प्रदर्शन  पैगंबर मुहम्मद के खिलाफ एक निलंबित भाजपा प्रवक्ता नूपुर शर्मा द्वारा की गई अपमानजनक टिप्पणी को लेकर की गई थी। 

जांच में आगे हमें कश्मीर पत्रकार मुफीद हिलाल के एक्स अकाउंट पर हमें 11 जून 2022 की एक पोस्ट मिली, जिसमें वायरल वीडियो की तस्वीरें थीं। इस पोस्ट में बैनर के साथ-साथ प्रदर्शनकारियों को भी वीडियो में देखा जा सकता है।

वहीं मुफीद हिलाल ने हाल ही में इस पोस्ट को 2022 में अपने इंस्टाग्राम आइडी पर भी अपलोड कर लिखा था कि पैगंबर मुहम्मद के खिलाफ भाजपा प्रवक्ता द्वारा की गई अपमानजनक टिप्पणी को लेकर जिला श्रीनगर के डाउनटाउन इलाके में शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन किया गया।  

बतादें कि 2022 मे निलंबित भाजपा प्रवक्ता नूपुर शर्मा ने एक टीवी डिबेट के दौरान पैगंबर मुहम्मद के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी करने के बाद मुसलमानों ने नाराजगी जताई, जिस पर भारत और कई खाड़ी देशों में बड़े पैमाने पर इस पर चर्चा और प्रदर्शन किया गया था। 

आपत्तिजनक वीडियो प्रसारित करने वाले NIT के छात्र पर पुलिस का एक्शन- 

एनआईटी श्रीनगर के एक छात्र के खिलाफ पुलिस ने दो समुदायों के बीच धार्मिक शत्रुता को बढ़ावा देने को लेकर मामला दर्ज कर लिया है। पुलिस ने छात्र के खिलाफ विशेष समुदाय की धार्मिक भावनाओं के खिलाफ अपत्तीजनक सामग्री अपलोड करने की घटना पर संज्ञान ले कर पुलिस थाने में कई धाराओं में मामला दर्ज किया है।

निष्कर्ष- तथ्य-जांच के बाद, हमने पाया कि, नपुर शर्मा के खिलाफ की गई रैली का पुराना वीडियो एनआईटी श्रीनगर विरोध प्रदर्शन से जोड़ कर शेयर किया जा रहा है। 

Avatar

Title:नपुर शर्मा के खिलाफ रैली का पुराना वीडियो एनआईटी श्रीनगर विरोध प्रदर्शन से जोड़ कर वायरल…

Written By: Sarita Samal 

Result: False