समाजवादी पार्टी के नेता राजा चतुर्वेदी के पिटाई के वीडियो को कमाल अख्तर का बता हुआ वायरल

False Political

इस वीडियो में जिस नेता की पिटाई हो रही है वे कमाल अख्तर नहीं बल्की स.पा नेता राजा चतुर्वेदी है।

कुछ दिनों पहले समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) के नेता कमाल अख्तर (Kamal Akhtar) ने अपने भाषण में उत्तर प्रदेश की पुलिस (UP police) व प्रशासन के लिये विवादित बयान दिया था। इस प्रकरण को जोड़कर एक वीडियो इंटरनेट पर साझा किया जा रहा है। उसमें आप कुछ पुलिसकर्मियों को एक शख्स को पीटते हुये देख सकते है। वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि इसमें जिस शख्स की पिटाई हो रही है वह समाजवादी पार्टी नेता कमाल अख्तर है। 

वायरल हो रहे वीडियो के साथ दी गयी जानकारी में लिखा है, “सपा नेता कमाल अख्तर को शायद पता नहीं था यूपी के मुख्यमंत्री योगी जी है।“

(शब्दश:)

फेसबुक 

अनुसंधान से पता चलता है कि…

जाँच की शुरुआत हमने यूट्यूब पर कीवर्ड सर्च की, परिणाम में हमें पंजाब केसरी टी.वी द्वारा 13 नवंबर 2016 को प्रसारित किया हुआ मिला। वीडियो के साथ दी गयी जानकारी में यही बताया गया है कि वीडियो में जिसकी पिटाई हो रही है वह समाजवादी पार्टी के नेता है व उन्हें पुलिस लाठी डंड़ों से पीट रही है। 

आर्काइव लिंक 

इस वीडियो में दी गयी जानकारी से हमें यह पता चला कि यह घटना वर्तमान की नहीं बल्कि पुरानी है।

इसके बाद हमने फेसबुक पर कीवर्ड सर्च किया। हमें वहाँ यही वीडियो अभय गौरव वाजपायी नामक एक यूज़र द्वारा प्रसारित किया हुआ मिला। उसमें दी गयी जानकारी में बताया गया है कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा ये वीडियो गलत दावे के साथ वायरल हो रहा है। वीडियो में स.पा नेता कमाल अख्तर की पिटाई नहीं हो रही है। यह वीडियो पूर्व मंत्री व स.पा नेता राजा चतुर्वेदी का है। पुरानी घटना को वर्तमान का बताकर वायरल किया जा रहा है। 

फेसबुक | आर्काइव लिंक

इस जानकारी को ध्यान में रखते हुये फैक्ट क्रेसेंडो ने स.पा नेता राजा चतुर्वेदी के छोटे भाई भोला चतुर्वेदी से संपर्क किया व इस वीडियो के बारे में जानने की कोशिश की। उन्होंने हमें बताया कि, “वायरल हो रहे वीडियो में जिन शख्स की पिटाई हो रही है वे मेरे बड़े भाई राजा चतुर्वेदीजी है। यह घटना 21 फरवरी 2011 में रात 12 बजे के आस-पास घटी थी। उस दिन उत्तर प्रदेश विधान सभा में बजट सत्र का आखिरी दिन था। तब ब.स.पा की सरकार थी व विधानसभा को सामने मंत्री जी विधेयक बिल के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे थे। इस वीडियो के साथ जो दावा वायरल हो रहा है कि ये स.पा नेता कमाल अख्तर है, वह सरासर गलत है।“ 

इसी के साथ हमें उन्होंने इस वीडियो के विस्तारित संस्करण का लिंक भी उपलब्द कराया।

आर्काइव लिंक

निष्कर्ष: तथ्यों की जाँच के पश्चात हमने पाया कि वायरल हो रहे वीडियो के साथ किया गया दावा गलत है। वीडियो में जिस शख्स की पिटाई हो रही है वे समाजवादी पार्टी के नेता कमाल अख्तर नहीं बल्की राजा चतुर्वेदी है। 

तालिबान के अफ़ग़ानिस्तान पर कब्ज़े से संबंधित अन्य फैक्ट चेक को आप नीचे पढ़ सकते है|

Avatar

Title:समाजवादी पार्टी के नेता राजा चतुर्वेदी के पिटाई के वीडियो को कमाल अख्तर का बता हुआ वायरल

Fact Check By: Rashi Jain 

Result: False