आग लगाकर आत्महत्या करने वाले युवक का वीडियो पुराना; अग्निपथ योजना से नहीं कोई संबंध

False Social

सेना में भर्ती के लिए केंद्र सरकार द्वारा बनाई गई अग्निपथ योजना की घोषणा के बाद देश के कई हिस्सों में छात्र विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। वहीं इस योजना से निराश होकर युवाओं द्वारा आत्महत्या करने की खबरें सामने आई है। 

इसी बीच एक युवक अपने ऊपर तेल छिड़क कर आत्महत्या करने का वीडियो वायरल हो रहा है । इसके साथ दावा किया जा रहा है कि अग्निपथ योजना की घोषणा के बाद देश का यह छात्र आत्महत्या कर रहा है। 

वायरल वीडियो शेयर कर लिखा गया है- जब देश ही ठेके पर चल रहा है, तो सेना भी ठेके पर चलेगी अग्निपथ नही जुमला है युवाओं के भविष्य पर हमला है,आग लगाकर मौत को गले लगाया इस अग्निवीर ने, दुःखद। #AgnipathRecruitmentScheme ,#अग्निपथ_योजना

ट्विटर  । आर्काइव

अनुसंधान से पता चलता है कि…

रिवर्स इमेज सर्च करने पर आयल न्यूज़ वेबसाईट एक खबर मिली। इसके अनुसार यह वीडियो जॉर्डन नामक देश का बोलकर वायरल हो रहा था। पर वहां की एजंसी ने वायरल वीडियो के साथ किया गया दावे को खंडन करते हुए कहा कि यह जॉर्डन देश का नहीं। 

आगे बढ़ने पर वायरल वीडियो हमें  एक फेसबुक पेजर मिला। जो की 2 अप्रैल 2021 को पोस्ट किया गया था। वायरल वीडियो हाल ही का नहीं, बल्कि एक साल पुराना है। 

फेसबुकआर्काइव

वहीं कुछ समाचार एजेंसियों ने रिपोर्ट के मुताबिक यह वीडियो पाकिस्तान के कराची का है।  जिसमें एक व्यक्ति ने पारिवारिक विवादों कारण खुद को आग लगा ली थी ।

अग्निपथ योजना की घोषणा के बाद देश में प्रदर्शन..

अग्निपथ योजना की घोषणा के बाद देश के कई हिस्सों में इस योजना का विरोध करते हुए छोत्रों ने प्रदर्शन किया । प्रदर्शनकारीओं ने ट्रेनों में आग लगा दी और अन्य सार्वजनिक संपत्ति को नष्ट कर दिया। कई राज्यों में छात्रों के आत्महत्या करने की घटनाएं भी सामने आई हैं। 

निष्कर्ष-

तथ्यों की जांच के पश्चात हमने पाया कि वायरल वीडियो पुरानी है। जो की 2021 से इंटरनेट पर है। वीडियो का अग्निपथ योजना से कोई संबंध नहीं है। 

Avatar

Title:आग लगाकर आत्महत्या करने वाले युवक का वीडियो पुराना; अग्निपथ योजना से नहीं कोई संबंध

Fact Check By: Saritadevi Samal 

Result: False

Leave a Reply