क्या 18 लाख नागा साधु नूपुर शर्मा के समर्थन में आए है? जानिए सच

Communal Missing Context

कुंभ मेले की पुरानी तस्वीरें गलत संदर्भ के साथ साझा की जा रही हैं।

नूपुर शर्मा के विवादित बयान के बाद नागा साधुओं की कुछ तस्वीरें इंटरनेट पर वायरल हो रही है। दावा किया जा रहा है कि 18 लाख नागा साधु नूपुर शर्मा के समर्थन उतर आये है। 

वायरल हो रहे पोस्ट में यूज़र ने लिखा है, “नागा साधुओं ने भी नूपुर शर्मा के समर्थन का ऐलान कर दिया हैं। कल्पना करिये उस दृष्य का जब 18 लाख नागा साधु सड़क पर उतरेंगे। महा तांडव आपका स्वागत है,हर हर महादेव।“

आपको बता दें कि इस पोस्ट में चार तस्वीर शेयर की गयी है। आप नीचे देख सकते है।

फेसबुक | आर्काइव लिंक

आर्काइव लिंक


Read Also: दहेज में बाइक की डिमांड करने पर क्या दूल्हे को जमकर पिटा गया? जानिए इस वायरल वीडियो का सच


अनुसंधान से पता चलता है कि…

इन तस्वीरों की जाँच हमने गूगल रिवर्स इमेज सर्च कर की। आप नीचे इन तस्वीरों का फैक्ट चेक नीचे देख सकते है।

  1. पहली तस्वीर

यह तस्वीर हमें edumovlive.com नामक एक वेबसाइट पर 19 दिसंबर 2018 को प्रकाशित की हुई मिली। इस तस्वीर के साथ बताया गया है कि यह वर्ष 2010 में हरिद्वार में हुये कुंभ मेले की तस्वीर है। गंगा नदी में डुबकी लगाने से पहले सैंकड़ों नागा साधु माया देवी मंदिर के परिसर में एकत्र आये थे।

आर्काइव लिंक

  1. दूसरी तस्वीर

यह तस्वीर इंडिया टुडे के मुताबिक यह तस्वीर वर्ष 2013 में हुये अलाहाबाद के कुंभ मेले की है। आप नीचे दिये गये तस्वीर को देख सकते है।

आर्काइव लिंक

  1. तीसरी तस्वीर

जाँच के दौरान हमें यह तस्वीर हमें इंडिया टुडे मलयालम  वेबसाइट पर 13 अप्रैल 2021 को प्रकाशित की हुई मिली। इसके साथ दी गयी जानकारी में बताया गया है कि यह हरिद्वार में हुये कुंभ मेला की तस्वीर है। आप नीचे दिख रही तस्वीर में देख सकते है।

आर्काइव लिंक

  1. चौथी तस्वीर

यह तस्वीर architectural digest नामक वेबसाइट पर 8 दिसंबर 2017 को पोस्ट की हुई मिली।

आर्काइव लिंक

आगे की जाँच में हमें यह तस्वीर फोटोग्राफर अभिषेक हजेला के फेसबुक पेज पर 14 जनवरी 2021 को पोस्ट की हुई मिली। इसमें बताया गया है कि यह तस्वीर 2021 में हरिद्वार में हुये कुंभ मेला की है। यह भी अभिषेक हजेला ने खुद ने खिंची है।

आर्काइव लिंक

क्या नागा साधु नूपुर शर्मा का समर्थन कर रहे हैं?

हमने पाया कि ऐसी कई खबरें हैं जिनमें कहा गया है कि नुपुर शर्मा के समर्थन में कई हिंदू संत आगे आये हैं। हमने पाया कि काशी में धर्म परिषद के साधु नूपुर शर्मा का दे रहे है। परंतु हमें ऐसा कोई विश्वासनीय समाचार लेख नहीं मिला जो इस बात की पुष्टि कर सकें कि 18 लाख साधु विरोध प्रदर्शन करने वाले है।


Read Also: क्या कोलकाता में प्रदर्शनकारियों ने एक पुलिसकर्मी की गोली मारकर हत्या कर दी?


निष्कर्ष: तथ्यों की जाँच के पश्चात हमने पाया कि वायरल हो रही तस्वीरों के साथ किया गया दावे में पूरा कथन नहीं बताया गया है। ये तस्वीरें पुरानी है और अलग-अलग कुंभ मेले की है।

Avatar

Title:क्या 18 लाख नागा साधु नूपुर शर्मा के समर्थन में आए है? जानिए सच

Fact Check By: Samiksha Khandelwal 

Result: Missing Context

Leave a Reply