अडानी की पत्नी का झुककर अभिवादन करते पीएम मोदी की तस्वीर गलत दावे से वायरल…

False Political

वायरल तस्वीर 2014 की है जब पीएम मोदी ने तुमकुर में फूड पार्क का उद्घाटन किया था, और उस दौरान तुमकुर की पूर्व मेयर गीता रुद्रेश मौजूद थी।

देश में होने जा रहे लोकसभा चुनाव 2024 के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक तस्‍वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। जिसमें पीएम मोदी एक महिला के सामने दोनों हाथ जोड़कर झुकते हुए अभिवादन करते दिखाई दे रह हैं। यूज़र ने इस तस्वीर को साझा करते हुए यह दावा कर दिया है कि पीएम मोदी के सामने खड़ी महिला बिजनेसमैन गौतम अडानी की पत्नी हैं। इस तस्वीर को सच मानते हुए एक टेक्स्ट के साथ वायरल किया गया है…

बिका हुआ पीएम जो राष्ट्रपति के सम्मान में उठा भी नहीं परंतु उद्योगपति अडानी की पत्नी के आगे नत मस्तक हो गया। 

भाईओ यह महिला उद्योगपति की पत्नी है जो इंसान झुका हुआ है (बिका हुआ) है वो हमारे देश का PM है। 

देश का भविष्य एक गुलाम हाथों में है

फेसबुक पोस्ट ।  आर्काइव पोस्ट

अनुसंधान से पता चलता है कि…

हमने जांच की शुरुआत में तस्वीर को रिवर्स इमेज सर्च से ढूंढा। परिणाम में हमें एक एक्‍स यूजर के हैंडल पर वायरल तस्‍वीर मिली। इसके साथ यह जानकारी दी गयी है कि पीएम मोदी ने तुमकुर की मेयर गीता रुद्रेश का अभिवादन किया था। यह पोस्‍ट 25 सितंबर 2014 की है।

आर्काइव

फिर हमें एक और एक्स यूज़र द्वारा यही तस्वीर शेयर की हुई मिली। जिसके साथ यह लिखा गया था कि पीएम मोदी ने तुमकुर की मेयर गीता रुद्रेश से मुलाकात की। ये पोस्ट भी 25 सितम्बर 2014 की तारीख में ही है।

आर्काइव

हमें रेडिट पर भी ये तस्‍वीर दस साल पहले पोस्‍ट की हुई मिली। इसमें भी महिला को तुमकुर की मेयर बताया गया है। 

अपनी पड़ताल में हमें पीएम मोदी की तरफ से उनके एक्‍स हैंडल पर एक पोस्‍ट को देखा, जिसे 24 सितंबर 2014 को किया गया था। इसमें पीएम ने यह ट्वीट किया है तुमकुर में एक फूड पार्क का उद्घाटन करते हुए हमारी कृषि अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने और किसानों को सशक्त बनाने की आवश्यकता के बारे में बात की।

आर्काइव

इस कार्यक्रम से संबंधित विवरण को पीएम मोदी की वेबसाइट पर भी देखा जा सकता है। यहां साझा की गई तस्वीरों में यह नोटिस किया गया कि वायरल तस्‍वीर में और यहां की तस्‍वीर में पीएम मोदी ने एक ही रंग की जैकेट पहनी है। साथ ही यह बताया गया है कि 24 सितम्बर 2014 को कर्नाटक के तुमकुर में फूड पार्क का उद्घाटन था। जिसमें प्रधानमंत्री मोदी ने शिरकत की थी।

आर्काइव

इसके बाद हमें पीएम मोदी के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर इस कार्यक्रम से सम्बंधित एक वीडियो प्रोग्राम मिला। जिसके साथ कैप्शन में लिखा था, प्रधानमंत्री ने कर्नाटक के तुमकुर में इंडिया फूड पार्क का उद्घाटन करने के बाद एक बड़ी सभा को संबोधित किया। इस वीडियो में 11 :10 मिनट के टाइम पर हमने उसी महिला को दर्शक दीर्घा में बैठे हुए देखा जिसे गौतम अडानी की पत्नी बताया गया। 

24 सितम्बर 2014 को टाइम्स ऑफ़ इंडिया (आर्काइव) द्वारा प्रकाशित एक ख़बर के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तुमकुर में 24 सितम्बर 2014 के दिन फ़ूड पार्क के उदघाटन के लिए पहुचें थें।

हमें  कन्नड़.वन इंडिया (आर्काइव) नामक एक स्थानीय समाचार वेबसाइट पर प्रधानमंत्री के इस दौरे के बारे में ख़बर प्रकाशित मिली। 

इसलिए हम कह सकते हैं कि पीएम मोदी और तुमकुर की पूर्व मेयर गीता रुद्रेश की पुरानी तस्‍वीर को गलत व भ्रामक दावे के साथ फैलाया जा रहा है।

निष्कर्ष 

तथ्यों के जांच के पश्चात् हमने यह पाया कि, वायरल तस्वीर में पीएम मोदी गौतम अडानी की पत्नी का अभिवादन नहीं कर रहे थें। वो गीता रुद्रेश का अभिवादन कर रहे थें जो उस समय तुमकुर की पूर्व मेयर थीं। ये तस्वीर साल 2014 की है इसका हालिया संदर्भ से कोई मतलब नहीं है। 

Avatar

Title:अडानी की पत्नी का झुककर अभिवादन करते पीएम मोदी की तस्वीर गलत दावे से वायरल…

Fact Check By: Priyanka Sinha 

Result: False

Leave a Reply