इमरान खान की पार्टी की जीत की खबर देखते हुए पुतिन की तस्वीर फर्जी है।

False Social

पाकिस्तान की सत्ता से बेदखल किए गए पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने मौजूदा शहबाज शरीफ सरकार को तगड़ा झटका दिया है। पाकिस्तान के पंजाब में हुए एसेंबली उप चुनावों में इमरान खान की पार्टी तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) ने जीत हासिल की। इसी बीच रूस के एक राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। वायरल हो रही तस्वीर में पुतिन टीवी पर इमरान खान की पार्टी की जीत की खबर देखते नजर आ रहे हैं।

वायरल तस्वीर के साथ यूजर्स ने लिखा है- इमरान खान की जीत की खबर सुनते रूसी राष्ट्रपति पुतिन।

फेसबुकफेसबुकफेसबुकफेसबुकफेसबुक 

अनुसंधान से पता चलता है कि… 

वायरल तस्वीर को रिवर्स इमेज करने पर तस्वीर हमें इटली रूसी दूतावास के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर मिली। जो की 27 जनवरी 2022 को पोस्ट किया गया था। ट्वीट की गई तस्वीर में पुतिन के सामने जो मॉनिटर दिख रहा है, उसके स्क्रीन पर वर्चुअल मीटिंग का करते हुए दिख रहे हैं। 

तय तस्वीर हमें अलामी वेवसाइ पर भी मिली। खबर के अनुसारे यह तस्वीर तब की हैव जब पुतिन इटली के कुछ व्यवसायियों के साथ वर्चुअल मीटिंग कर रहे थे। 

यह तस्वीर यूरोन्यूज पर भी देखा जा सकता है। 

हमने वायरल तस्वीर और असली तस्वीर का विश्लेषण किय़ा । जिसमें साफ देखा जा सकता है कि इसमें पीटीआई की जीत वाली खबर अलग से एडिटिंग के जरिये लगाई गई है। 

निष्कर्ष-

तथ्यों की जांच के पश्चात हमने पाया कि वायरल तस्वीर फर्जी है। रूस राष्ट्रपति पुतिन पीटीआई पंजाब एसेम्बली उपचुनाव में इमरान खान की पार्टी की जीत देखने का दावा गलत है।

Avatar

Title:इमरान खान की पार्टी की जीत की खबर देखते हुए पुतिन की तस्वीर फर्जी है।

Fact Check By: Saritadevi Samal 

Result: False

Leave a Reply