यूक्रेन के सैनिक जख्म़ी होने का नाटक नहीं कर रहे; यह तो टीवी शो का पुराना वीडियो है

False International

Byline- यह वीडियो 2020 में The Contamin नामक एक सीरीज़ के शूटिंग का है ।

रूस ने यूक्रेन पर हमला करने के बाद सोशल मीडिया पर झूठे दावे और पुराने वीडियो वायरल हो रहे है। ऐसे ही एक वीडियो को साझा करते हुए दावा किया जा रहा है कि यूक्रेन के सैनिक युद्ध में ज़ख़्मी होने का नाटक कर रहे है | कहा जा रहा है कि रूस के विरुद्ध प्रोपगंडा चलाने के लिए मेकअप लगा कर लोग जख्म़ी होने का अभिनय कर रहे है।

वीडियो में क्या है?

वीडियो में एक लड़की सैन्य यूनिफार्म पहने एक जवान को मेकअप से चोट और खून के निशान बना रही है। 

पोस्ट के कैप्शन में लिखा है कि “ये नया प्रोपगंडा है Russia के विरुद्ध नैरेटिव बनाने के लिए। ज़रूरी नही कि मीडिया वाले जो दिखाए वो सच ही हो, प्लांटेड होने की पूरी संभावना है।” (शब्दशः)

फेसबुक पोस्ट 

अनुसंधान से पता चलता है कि…

जाँच की शुरुवात हमने इस वीडियो के स्क्रीनशॉट को यांडेक्स पर रिवर्स इमेज सर्च करने से की। परिणाम में हमें Jay Beecher का ट्वीट मिला जिसमें लिखा गया है कि यह वीडियो 2020 में “Contamin” नामक एक यूक्रेन की टीवी सीरीज का है।

आर्काइव लिंक

ट्विटर पर सिनेमा पीपल (Cinema People) नामक अकाउंट ने Contamin टीवी सीरीज के शूटिंग के समय खींची गयी तस्वीरों को शेयर किया है। 

इन तस्वीरों में हम वायरल वीडियो में दिख रहे एक्टर को भी देख सकते है । यह तस्वीरें 2020 की है।

नीचे आप तस्वीर में दिख रहे एक्टर और वायरल वीडियो में दिख रहे एक्टर की तस्वीर की तुलना देख सकते है। इससे यह स्पष्ट है कि वायरल वीडियो असल में एक टीवी सीरीज के शूटिंग का है ।

आगे इसी ट्वीट के नीचे सिनेमा पीपल ने ट्वीट करते हुए लिखा है कि उन्होंने 2020 में फिल्म के सेट पर ये तस्वीरें खींची थी । यह फिल्म महामारी के बारे में है।

सिनेमा पीपल के फोटोग्राफर Artem Gvozdkov ने वायरल वीडियो का खंडन करते हुए अपने फेसबुक प्रोफाइल पर बताया है कि यह वीडियो २०२० में Contamin नामक टीवी सीरीज से है। उन्होंने अपने प्रोफाइल पर अपने फोटोग्राफी पेज का नाम भी शेयर किया है। इस पेज पर ‘Contamin’ के नाम से एल्बम मिला, जिसमें शो के सेट की तस्वीरें देख सकते है।

Contamin सीरीज के वेबसाइट पर इस सीरीज के बारें में पूरी जानकारी पढ़ सकते है ।

निष्कर्ष:

तथ्यों की जाँच के पश्चात हमने उपरोक्त वीडियो के माध्यम से किये गये दावे को गलत पाया है । वायरल वीडियो यूक्रेनियन सैनिक ज़ख़्मी होने के नाटक का नहीं है। यह वीडियो 2020 में Contamin नामक एक यूक्रेनियन टीवी सीरीज की शूटींग का है । यह सीरीज एक महामारी से बारे में है ।

(If you also have any suspicious messages, posts, photos, videos or news, send them to our WhatsApp Fact line Number (9049053770) for Fact Check. Follow Fact Crescendo on Facebook, Instagram and Twitter to read the latest Fact Check.)

Avatar

Title:यूक्रेन के सैनिक जख्म़ी होने का नाटक नहीं कर रहे; यह तो टीवी शो का पुराना वीडियो है

Fact Check By: Aavya Ray 

Result: False