क्या श्रीकाकुलम में तूफान आसनी के कारण समुद्र में सोने का रथ बहकर आया? जानिये सच…

Missing Context Social

श्रीकाकुलम की मरीन पुलिस और स्थानीय पुलिस ने ये स्पष्ट किया है कि यह रथ सोने से बना हुआ नहीं है। इस पर केवल सोने का रंग किया हुआ है।

हाल ही में देश में पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश, ओडिशा, तमिलनाडु, पुडुचेरी और आस-पास के राज्यों में तूफान “आसनी” चक्रवाती आया था। इसके चलते इंटरनेट पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। दावा किया जा रहा है कि इस तूफान के चलते समुद्र में एक सोने का रथ बहकर आया है।

वायरल हो रहे वीडियो को शेयर कर यूज़र ने लिखा है,“समंदर में मिला सोने का रथ तूफान के बीच समुद्र चीरकर भारत आया ‘मंदिर’? सब हैरान। तूफान के कारण न जाने कहां से बहकर आ गया ये सोने का रथ, देखें- कैसे लोगों ने समुद्र से बाहर निकाला।“

फेसबुक

आर्काइव लिंक


Read Also: 12 साल पुरानी तस्वीर को गलत दावे के साथ जहांगीरपुरी हिंसा से जोड़ा जा रहा है; जानिए सच


अनुसंधान से पता चलता है कि…

इस खबर की सच्चाई जानने के लिये हमने यूट्यूब पर कीवर्ड सर्च किया। हमें यही वीडियो टी.वी9 भारतवर्ष के चैनल पर 12 मई को प्रसारित किया हुआ मिला। इसमें बताया गया है कि आंध्र प्रदेश के एक गांव में तूफान के चलते एक सुनहरे रंग का रथ बहकर आते हुये देखा गया। इसे समुद्र के तट पर मौजूद मछुआरों ने पहले देखा था। 

आर्काइव लिंक

आगे बढ़ते हुये 12 मई को प्रकाशित डी.एन.ए के बैवसाइट पर बताया गया है कि आंध्र प्रदेश के श्रीकाकुलम जिले के सुनापल्ली तट पर समुद्र की लहरों के साथ सोने के रंग का रथ बहकर आया है। नौपाडा थाने के उप निरीक्षक ने बताया है कि शायद यह रथ किसी दूसरे देश से आया है। इसलिये इंटेलिजेंस और उच्च अधिकारी इसकी जाँच कर रहे है।

उपरोक्त सबूतों में ऐसा कही भी बताया नहीं गया है कि यह रथ सोने का है। 

इस बारे में और जानकारी पाने के लिये हमने गूगल पर कीवर्ड सर्च किया। 12 मई को प्रकाशित द हिंदू के लेख में बताया गया है कि श्रीकाकुलम के मरीन पुलिस विंग सर्कल इंस्पेक्टर जी. डेमुल्लू ने इस बात की पुष्टि की है कि यह रथ म्यांमार से आया है। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि यह केवल सोने से रंगा हुआ है, सोने से बना हुआ नहीं।

फिर फैक्ट क्रेसेंडो ने श्रीकाकुलम में स्थित नौपाडा के थाना प्रभारी से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि “वायरल हो रहा दावा गलत है। यह रथ सोने के रंग का ज़रूर है परंतु सोने से बना हुआ नहीं।“


Read Also: थाना प्रभारी के खिलाफ शिकायत कर रही महिला पुलिस के वीडियो को डिजिटली एडिट कर सांप्रदायिकता से जोड़ा जा रहा है।


निष्कर्ष: तथ्यों की जाँच के पश्चात हमने पाया कि वायरल हो रहे वीडियो के साथ किया गया दावा गलत है। इसमें दिख रहा रथ सोने का बना हुआ नहीं है बल्की उसे सोने का रंग किया हुआ है।

Avatar

Title:क्या श्रीकाकुलम में तूफान आसनी के कारण समुद्र में सोने का रथ बहकर आया? जानिये सच…

Fact Check By: Rashi Jain 

Result: Missing Context

Leave a Reply