पेट्रोल के दाम बढ़ाकर पीएम मोदी ने गरीबों की मदद की ऐसा स्मृति ईरानी ने नहीं कहा; एडिटेड वीडियो वायरल

False Political

यह वीडियो डिजिटली एडिट किया गया है। यह आवाज़ स्मृति ईरानी की नहीं है।

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी का एक वीडियो इंटरनेट पर वायरल हो रहा है। उसमें वे कह रही हैं कि पेट्रोल की कींमते हमारे प्रधानमंत्री ने बढ़ाकर गरीबों का साथ दिया है और अमीरों के खिलाफ एक मास्टर स्ट्रोक रचा है। गाडियाँ अमीर चलाते है। गरीब लोगों के पाँव हमने अभी भी सुरक्षित छोड़े हुये है, ताकि वो अपनी ठोला गाड़ी और अपनी रिक्षा चला सके। 

वायरल हो रहे वीडियो के साथ दी गयी जानकारी में लिखा है,“पेट्रोल के दाम बढाना मोदी जी का मास्टर स्ट्रोक है। क्योकि गाडियाँ अमीर चलाते है। मोदी जी ने अभी गरीबों के पाँव छोड़े हुए हैं ताकि वो अपना ठेला रिक्शा चला सकें: ईरानी”

फेसबुक

आर्काइव लिंक


Read Also: क्या भाजपा नेता श्रीकांत शर्मा को उत्तर प्रदेश का प्रदेश अध्यक्ष बनाया गया है?  


अनुसंधान से पता चलता है कि…

इस वीडियो को देख कर हमें इसमें सुनाई दे रही आवाज़ पर संदेह हुआ क्योंकि वह आवाज़ स्मृति ईरानी की नहीं। यांडेक्स रिवर्स इमेज सर्च करने पर मूल वीडियो 24 फरवरी 2021 को ए.एन.आई न्यूज़ के ट्वीटर हैंडल पर शेयर किया हुआ मिला। 

इसके साथ दी गयी जानकारी में लिखा है, राहुल गांधी की द्वेषपूर्ण और प्रतिशोधपूर्ण राजनीति, जो न केवल अमेठी के लोगों और मतदाताओं का अपमान करती है, बल्कि उत्तर और दक्षिण भारत के बीच विभाजन पैदा करने की कोशिश करती है, हर भारतीय नागरिक की निंदा की जानी चाहिये,” केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी।

आर्काइव लिंक

आप देख सकते है कि इस वीडियो में स्मृति ईरानी अंग्रेज़ी में बात कर रही है और वे पेट्रोल के दामों के बारे में बात नहीं कर रही थीं। बल्कि वे राहुल गांधी द्वारा किये गये बयान पर टिप्पणी कर रही है।

नीचे दिये गये तुलनात्मक वीडियो आप मूल वीडियो व वायरल वीडियो में अंतर देख सकते है।

दरअसल, वर्ष 2021 में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने अपने केरल दौरे पर एक बयान दिया था जिस पर स्मृति ईरानी टिप्पनी कर रही थी। राहुल गांधी ने कहा कि वो 15 साल तक उत्तर भारत से सांसद रहे, लेकिन केरल आने पर उनके सामने अलग अनुभव आया। यहाँ के लोग मुद्दों में दिलचस्पी रखते हैं, जमीन तक मामले पर बात की जाती है।


Read Also: क्या योगी आदित्यनाथ ने हिंदू नव वर्ष के अवसर पर लोगों पर फूल बरसाए? पुराना वीडियो गलत दावे के साथ वायरल  


निष्कर्ष: तथ्यों की जाँच के पश्चात हमने पाया कि वायरल हो रहे वीडियो के साथ किया गया दावा गलत है। इस वीडियो को डिजिटली एडिट किया गया है। इसमें सुनाई दे रही आवाज़ स्मृति ईरानी की नहीं है।

Avatar

Title:पेट्रोल के दाम बढ़ाकर पीएम मोदी ने गरीबों की मदद की ऐसा स्मृति ईरानी ने नहीं कहा; एडिटेड वीडियो वायरल

Fact Check By: Rashi Jain 

Result: False