गड्ढे में गिर गायब होने वाले शख्स का एडिटेड वीडियो ना मुस्लिम आंदोलनकारी का ना भारत का; जानिए सच

Altered Communal

कई राज्यों में हिंदू नववर्ष, रामनवमी और हनुमान जयंती के दिन हिंदू और मुस्लिम समुदाय में हिंसक झड़प हुईं। इसी बीच एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें एक आदमी कुद कर एक गड्ढे में गिर कर गायब हो जाता है। कहा जा रहा है कि यह पथराव कर लौट रह यह मुस्लिम आंदोलनकारी था जो गड्ढे में गिरा। 

वायरल हो रहे पोस्ट में यूज़र ने लिखा है, “पत्थर फेंक कर आ रहा था अब्दुल छपाक ।“

फेसबुक 

आर्काइव लिंक


Read Also: क्या भा.ज.पा कार्यकर्ता पार्टी प्रचार के लिये पुलिस की गाड़ी का इस्तेमाल कर रहे है? जानिये सच…


अनुसंधान से पता चलता है कि…

गूगल रिवर्स इमेज सर्च के परिणाम में हमें इस वीडियो के बारे में कई समाचार मिले। इंडोनेशिया की वेबसाइट Today.line.me के मुताबिक यह वीडियो 11 अप्रैल का है जब कुछ छात्रों ने 2024 के चुनाव स्थगित करने के मांग करने के लिए विरोध प्रदर्शन किया इस प्रदर्शन के इस वीडियो को @jowoshitpost नामक एक ट्वीटर युजर ने भी 12 अप्रैल को पोस्ट किया था। 

कई इंडोनेशियाई वेबसाइटों पर इस खबर के बारें में जानकारी दी है। यह वीडियो इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में छात्रों ने किये विरोध प्रदर्शन का है।

वायरल वीडियो एटिड किया हुआ है

गड्ढे में गिर कर यह आदमी गायब नहीं हुआ था। @satuin_ नामक एक ट्वीटर यूजर ने 11 अप्रैल को ओरिजिनल वीडियो पोस्ट किया था। इस वीडियो में आप उस शख्स को गड्ढे में कूदकर वापस उपर आकर जाते हुये देख सकते है।

आर्काइव लिंक

इससे हमें समझ आया कि वायरल हो रहा वीडियो छेड़छाड़ किया हुआ है। आप नीचे दिये गये तुलनात्मक वीडियो को देख सकते है।


Read Also:क्या छत्तीसगढ़ में रामनवमी जुलूस में शामिल हिंदुओं ने लुथरा शरीफ दरगाह के सामने हंगामा किया?


निष्कर्ष: तथ्यों की जाँच के पश्चात हमने पाया कि वायरल हो रहे वीडियो के साथ किया गया दावा गलत है। यह वीडियो भारत का नहीं इंडोनेशिया का है। और इस वीडियो में गड्ढे में गिर हुआ आदमी गायब नहीं हुआ था। वायरल हो रहा वीडियो छेड़छाड़ किया हुआ है।

Avatar

Title:गड्ढे में गिर गायब होने वाले शख्स का एडिटेड वीडियो ना मुस्लिम आंदोलनकारी का ना भारत का; जानिए सच

Fact Check By: Rashi Jain 

Result: Altered