क्या तेजस्वी सूर्या के भाषण में भीड़ ने “भूपेश बघेल जिंदाबाद” के नारें लगाए?

Altered Political

वायरल वीडियो को एडिट कर भ्रामक सन्देश के साथ फैलाया गया है । इस वीडियो में ‘जिंदाबाद’ ने नारें एडिट कर जोड़ा गया है । 

आगले साल छत्तीसगढ़ में विधान सभा चुनाव होनेवाले है। सोशल मीडिया पर अभी से ही राजनैतिक माहोल गर्म होने लगा है। इसी बीच भाजपा के सांसद तेजस्वी सूर्या के  भाषण का एक वीडियो वायरल होने लगा है। 

वायरल वीडियो में तेजस्वी सूर्या को “भूपेश बघेल” कहते हुए सुन सकते है जिसके बाद ही जनता उनको उत्तर देते हुए “जिंदाबाद” के नारें लगाती है। सोशल मीडिया के यूजर का दावा है कि तेजस्वी सूर्या के भाषण के दौरान भीड़ ने ‘भूपेश बघेल जिंदाबाद’ के नारे लगाए ।

पोस्ट के कैप्शन में लिखा है कि “ये छत्तीसगढ़ है भाईसाहब भूपेश बघेलजी दिलों और दलों दोनों पर राज करते हैं।”

ट्वीट लिंकआर्काइव लिंक 

अनुसंधान से पता चलता है कि…

वायरल वीडियो को ध्यान ने देखने पर हम सुन सकते है कि सूर्या कहते है “भूपेश बघेल ची” इससे हमें ये संकेत मिलता है कि शायद वायरल वीडियो को बीच में से काट दिया गया है। 

जाँच की शुरुवात हमने तेजस्वी सूर्या द्वारा दिए गये भाषण को ध्यान से सुनने से की। इस भाषण का पूरा वीडियो तेजस्वी सूर्या के आधिकारिक फेसबुक अकाउंट पर उपलब्ध है। इस वीडियो को 24 अगस्त को अपलोड किया गया था। 

इस वीडियो में 2 मिनट 15 सेकंड के टाइम स्टैम्प पर हम तेजस्वी सूर्या को कहते हुए सुन सकते है कि “भूपेश बघेल चीफ मिनिस्टर नहीं, बल्कि वो सोनिया गाँधी का कलेक्शन मास्टर है ।”

आगे को भीड़ को उनके साथ ही इसी वाक्य को दोहराने को कहते है। इस वीडियो में हमें कहीं भी भीड़ को ‘भूपेश बघेल जिंदाबाद’ के नारें नहीं सुन सकते है।

इससे हम स्पष्ट हो सकते है कि वायरल वीडियो एडिटेड है। तेजस्वी सूर्या द्वारा दिए गये नारें को काटकर वायरल वीडियो को बनाया गया है

नीचे आप मूल वीडियो को देख सकते है।

इस वीडियो को भारतीय जनता युवा मोर्चा ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से भी शेयर किया है। ट्वीट में लिखा गया है कि “मुख्यमंत्री आवास के भारतीय जनता युवा मोर्चा हल्ला बोल हीरो के दौरान भारतीय जनता युवा मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष तेजस्वी सूर्या के भाषण की मुख्य विशेषताएं।“

नीचे अप मूल वीडियो और एडिटेड वीडियो के बीच की तुलना देख सकते है। इस तुलना से हम साफ़ साफ कह सकते है कि वायरल वीडियो में ‘जिंदाबाद’ शब्द के नारें अलग से जोड़कर गलत दावे के साथ इस वीडियो को फैलाया जा रहा है। 

निष्कर्ष: 

तथ्यों की जाँच के पश्चात पता चला कि वायरल वीडियो को एडिटेड है। मूल वीडियो में तेजस्वी सूर्या कहते है कि “भूपेश बघेल चीफ मिनिस्टर नहीं हैं बल्कि वो सोनिया गाँधी का कलेक्शन मास्टर है ।” इस वीडियो में ‘जिंदाबाद’ ने नारें एडिट कर जोड़े गए है। तेजस्वी सूर्या के भाषण के दौरान भीड़ ने ‘भूपेश बघेल जिंदाबाद’ के नारे नहीं लगाए।

Avatar

Title:क्या तेजस्वी सूर्या के भाषण में भीड़ ने “भूपेश बघेल जिंदाबाद” के नारें लगाए?

Fact Check By: Drabanti Ghosh 

Result: Altered

Leave a Reply