क्या जिम्बाब्वे के खिलाड़ी जय श्री राम के गाने पर नाच रहे है? एडिटेड वीडियो वायरल

Altered Social

इस वीडियो में अलग से जय श्री राम गाने की आवाज़ डाली गयी है। मूल वीडियो में वे लोग ऐसे किसी भी गाने पर नहीं नाच रहे है।

वर्तमान में चल रहे टी-20 क्रिकेट वर्ल्ड कप में जिम्बाब्वे की टीम पाकिस्तान से जीत गयी। जिसके बाद कई वीडियो पर तस्वीरें इंटरनेट पर वायरल हो रही है। इसी बीच जिम्बाब्वे के खिलाड़ियों का एक वीडियो सामने आया है। 

उसमें वे स्टेडियम पर खड़े रहकर नाचते हुये नज़र आ रहे है। इस वीडियो में आप जय श्री राम गाना बजते हुये सुनक सकते है। दावा किया जा रहा है कि जिम्बाब्वे के खिलाड़ी जय श्री राम के गाने पर नाच रहे है।

वायरल हो रहे वीडियो के साथ यूज़र ने लिखा है, “प्रभु श्री राम भक्त, ज़िम्बाब्वे की क्रिकेट टीम।“

फेसबुक

अनुसंधान से पता चलता है कि…

इस वीडियो की जाँच हमने गूगल पर कीवर्ड सर्च कर की। हमें इसका मूल वीडियो जिम्बाब्वे क्रिकेट के आधिकारिक ट्वीटर हैंडल पर 28 अक्टूबर को शेयर किया हुआ मिला। उसके साथ दी गयी जानकारी में बताया गया है कि टी-20 वर्ल्ड कप की मैच में पाकिस्तान से जीतने पर जिम्बाब्वे के खिलाड़ी जश्न मना रहे है।

इस वीडियो में आप देख सकते है कि जय श्री राम का कोई गाना नहीं बज रहा है। वे लोग खुद ही गाना गाकर नाच रहे है व जश्न मना रहे है। इस वीडियो में आप 0.42 मिनट से लेकर आगे तक देख सकते है।

आर्काइव लिंक

इससे हम कह सकते है कि वायरल वीडियो में जय श्री राम के गाने की आवाज़ को डिजिटली एडिट कर डाली गयी है। आप नीचे दिये गये तुलनात्मक वीडियो में वायरल वीडियो और मूल वीडियो में अंतर देख सकते है।

पाकिस्तान और जिम्बाब्वे की मैच 27 अक्टूबर को हुई थी। जिसमें जिम्बाब्वे एक रन से जीता था।

निष्कर्ष: तथ्यों की जाँच के पश्चात हमने पाया कि वायरल हो रहे वीडियो के साथ किया गया दावा गलत है। इस वीडियो को डिजिटली एडिट किया गया है। जिम्बाब्वे के खिलाड़ी जय श्री राम के गाने पर नाच नहीं रहे है।

Leave a Reply