क्या एम.एस धोनी ऋषभ पंत से मिलने अस्पताल गये थे? जानिये इस तस्वीर का सच…

Altered Social

यह तस्वीर डिजिटली एडिट की गयी है। असल तस्वीर में एम.एस धोनी या ऋषभ पंत नहीं है। यह तस्वीर शाहरुख खान की है, जब वो दुबई के एक अस्पताल में बच्चों से मिलने गये थे। 

कुछ दिनों पहले क्रिकेटर ऋषभ पंत का काफी बड़ा एक्सीडेंट हुआ था। जिसके बाद उनकी कई तस्वीरें इंटरनेट पर वायरल हुई थी। सोशल मीडिया पर अभिनेता, क्रिकेटर और जनता की तरफ से शीघ्र स्वस्थ्य होने की कामना की। अभिनेता अनिल कुमार और अनुपम खेर भी उनसे मिलने अस्पताल पहुंचे और उनका हाल -चाल जाना । इस बीच एक तस्वीर इंटरनेट पर वायरल हो रही है जिसमें आप ऋषभ पंत और क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी को देख सकते है। दावा किया जा रहा है कि महेंद्र सिंह धोनी ऋषभ पंत से मिलने उत्तराखंड के अस्पताल गये थे।

वायरल हो रहे पोस्ट में यूज़र ने लिखा है, “उत्तराखंड में ऋषभ पंत से मिलने पहुंचे एम.एस धोनी, माही भाई को देखकर इमोशनल हुये पंत।“

फेसबुक | आर्काइव लिंक

अनुसंधान से पता चलता है कि…

इस तस्वीर को हमने गूगल रिवर्स इमेज से सर्च किया। तो हमें इससे मिलती- जुलती तस्वीर 8 मई 2017 को गल्फ न्यूज़ के वेबसाइट पर प्रकाशित की हुई मिली। जिसे आप नीचे देख सकते है।

आर्काइव लिंक

इसके साथ दी गयी जानकारी में बताया गया है कि यह तस्वीर तब की है जब अभिनेता शाहरुख खान दुबई स्थित अल जलीला चिल्ड्रेन स्पेशियलिटी अस्पताल गये थे। और वहाँ उन्होंने भर्ती हुये बच्चों से मुलाकात की थी। आप देख सकते है कि इस तस्वीर में और वायरल तस्वीर में बहुत चीज़ें मिलती- जुलती है। सिर्फ इतना फर्क है कि मूल तस्वीर में शाहरुख खान दिखाई दे रहे हैं जबकि वायरल तस्वीर में महेंद्र सिंह धोनी और ऋषभ पंत दिखाई दे रहे है।

इससे हमने अनुमान लगाया कि वायरल तस्वीर को डिजिटली एडिट किया गया है। आप नीचे दी गई तुलनात्मक वायरल तस्वीर और मूल तस्वीर में अंतर देख सकते है।

आपको बता दें कि फिलहाल ऋषभ पंत मुंबई के कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल में भर्ती है, वहाँ उनका इलाज चल रहा है।

निष्कर्ष: तथ्यों की जाँच के पश्चात हमने पाया कि वायरल हो रहे पोस्ट के साथ किया गया दावा गलत है। यह तस्वीर डिजिटली एडिट की गयी है। मूल तस्वीर में ऋषभ पंत या महेंद्र सिंह धोनी नहीं है। यह तस्वीर बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान की है, जब वो दुबई के अस्पताल में बच्चों से मिलने गये थे।

Avatar

Title:क्या एम.एस धोनी ऋषभ पंत से मिलने अस्पताल गये थे? जानिये इस तस्वीर का सच…

Fact Check By: Samiksha Khandelwal 

Result: Altered

Leave a Reply