क्या न्यूयॉर्क टाइम्स ने हाल ही में लोकसभा चुनाव से पहले पीएम मोदी का मजाक उड़ाते हुए एक लेख प्रकाशित किया था? सच्चाई जानें…

Misleading Political

लोकसभा चुनाव 2024 से पहले न्यूयॉर्क टाइम्स की एक अखबार की क्लिप सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है, जिसमें पीएम मोदी का मजाक उड़ाया गया है। इस अख़बार के क्लिप में एक अश्लील कार्टून छवि है जिसमें एक व्यक्ति सिंहासन पर नग्न अवस्था में बैठा है और उसके सिर पर मुकुट है। इस क्लिप में पीएम मोदी को फेकू के नाम से भी टैग किया गया है।

वायरल वीडियो के साथ यूजर ने लिखा है- इलेक्टोरल बॉन्ड पर इंटरनेशनल मीडिया दा न्यू यॉर्क टाइम्स बता रहा है कि राजा नं गा हो चुका है, मोदी का परिवार”।

ट्विटरआर्काइव 

अनुसंधान से पता चलता है कि…

वायरल अखबार क्लिप को देखने के बाद हमने पाया कि सबसे ऊपर अखबार का नाम सटायर एडिशन और नीचे ‘रिपोर्टेड बाय- @EducatedBilla’ लिखा है।

हमें कई त्रुटियां भी मिलीं जो किसी अंतरराष्ट्रीय मीडिया हाउस द्वारा होने की संभावना नहीं है। अखबार में कोई उचित लेख नहीं है बल्कि अन्य भाषाओं के कुछ अन्य अखबार क्लिप की कटआउट हैं। इसके अलावा फ़ॉन्ट और छवियों का कोई उचित फॉर्मेट और स्ट्रक्चर नहीं है।

इसके अलावा वायरल अखबार क्लिप में एक लड़के की खबर है जिसने स्कूल प्रिंसिपल से यह कहते हुए आधे दिन की छुट्टी मांगी कि उसकी मौत हो गई है। सर्च करने पर हमें यही खबर 2020 में एक फेसबुक अकाउंट पर अपलोड हुई मिली।

आर्काइव

इसके अलावा, हमें वास्तविक न्यूयॉर्क टाइम्स 15 मार्च 2024 संस्करण मिला। हमने पाया कि यह क्लिप वायरल अखबार क्लिप से बिल्कुल अलग है। 

नीचे आप वायरल और असली अखबार क्लिप का विश्लेषण देख सकते हैं।

 निष्कर्ष- 

तथ्य-जांच के बाद हमने पाया कि, न्यूयॉर्क टाइम्स अख़बार की एक एडिटेड क्लिप का पोस्ट साझा कर दावा किया गया कि अंतर्राष्ट्रीय मीडिया पीएम मोदी का मज़ाक उड़ा रहा है।

Avatar

Title:क्या न्यूयॉर्क टाइम्स ने हाल ही में लोकसभा चुनाव से पहले पीएम मोदी का मजाक उड़ाते हुए एक लेख प्रकाशित किया था? सच्चाई जानें…

Written By: Sarita Samal 

Result: Misleading