क्या कांग्रेस चिंतन शिविर में शशि थरूर ने महिलाओं के साथ डांस किया? जानिए सच

False Political

शशि थरुर का यह वीडियो राजस्थान के उदयपुर में हुए कांग्रेस के चिंतन शिविर का नहीं, बल्कि केरल में महिला कांग्रेस के आयोजित प्रचार अभियान के एक कार्यक्रम का है। 

सांसद एवं कांग्रेस नेता शशि थरूर का डांस का एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल की जा रही है। वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि शशि थरूर उदयपुर में आयोजित कांग्रेस पार्टी के चिंतन शिविर में महिला कार्यकर्ताओं के साथ डांस किया।

वायरल वीडियो में उन्हें बॉलीवुड गाने में पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ नाचते हुए नजर आ रहे है। वायरल वीडियो के साथ यूजर्स ने लिखा है – चिंतन शिविर राजस्थान दुनिया इधर की उधर हो जाए भाई अपनी फिल्डिंग में लगा है। 

फेसबुकआर्काइव

अनुसंधान से पता चलता है कि…

हमने वायरल वीडियो को इनवीड की मदद से तस्वीरों में कनवर्ट किया। गूगल पर रिवर्स इमेज करने पर वायरल वीडियो हमें यूट्यूब चैनल पर मिला। जो की 19 मई 2022 में पोस्ट किया गया है।  इसके अलवा यह वीडियो न्यूज़18 केरल पर भी प्रकाशित है। खबर के अनुसार वायरल वीडियो में दिख रहीं महिलाएं कांग्रेस के कार्यकर्ता हैं। यह वीडियो केरल में कांग्रेस पार्टी के एक कार्यक्रम के दौरान का है।

जनसत्ता में प्रकाशित खबर के अनुसार केरल में महिला कांग्रेस कार्यकर्ताओं के एक कार्यक्रम के दौरान पार्टी के वरिष्ठ नेता शशि थरूर साथी महिला कार्यकर्ताओं के साथ नाचते हुए नजर आए। 

आगे बढ़ते हुए हमें वायरल वीडियो शशि थरूर के ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट पर 18 मई 2022 को पोस्ट किया गया मिला। उन्होंने इस वीडियो को पोस्ट करते हुए केरल कांग्रेस, महिला कांग्रेस और कांग्रेस की राज्यसभा सांसद जेबी माथर को टैग किया है।

थरूर यूडीएफ उम्मीदवार उमा थॉमस के प्रचार अभियान के लिए आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए थे और महिला कांग्रेस की तरफ से तैयार किए गए चुनावी गाने के रिलीज के मौके वह कार्यकर्ताओं के साथ थिरकने लगे थे।

इसके अलावा वायरल वीडियो में बॉलीवुड गाने जोड़ कर शेयर की जा रही है। हमने वायरल वीडियो और मूल वीडियो का विश्लेषण किया। जिसमें साफ सुना जा सकता है कि वीडियो में बॉलीवुड गाना नहीं बल्कि प्रचार अभियान के लिए तैयार किए गए चुनावी गाना है। 

उदयपुर में आयोजित चिंतन शिविर..

कांग्रेस द्वारा राजस्थान के उदयपुर में आयोजित चिंतन शिविर के आखिरी दिन पार्टी के वरिष्ठ नेता शशिथरूर ने कहा कि राजनीति संबंधी समन्वय समिति में खुलकर चर्चा की गई और सौहार्दपूर्ण समाधान निकाल लिया गया है। उन्होंने अपने साथी नेताओं के साथ कुछ तस्वीरें ट्वीट किया है। 

निष्कर्ष:

तथ्यों की जांच के पश्चात हमने पाया कि सोशल मीडिया यूजर्स द्वारा किया जा रहा दावा भ्रामक है। शशि थरुर का यह वीडियो राजस्थान के उदयपुर में हुए कांग्रेस के चिंतन शिविर का नहीं, बल्कि केरल में महिला कांग्रेस के आयोजित एक कार्यक्रम का है।

Avatar

Title:क्या कांग्रेस चिंतन शिविर में शशि थरूर ने महिलाओं के साथ डांस किया? जानिए सच

Fact Check By: Saritadevi Samal 

Result: False