BJP की उम्मीदवार नवनीत राणा चुनाव हारने के बाद रोने लगीं? वीडियो दो साल पुराना है …

Altered Political

लोकसभा चुनाव के नतीजे आ चुके हैं। महाराष्ट्र में इस बार इंडिया गठबंधन का प्रदर्शन पिछली बार की तुलना में बेहतर रहा। इसी बीच महाराष्ट्र के अमरावती से बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ीं नवनीत राणा का एक वीडियो वायरल है। इसमें  वो रोती हुई नज़र आ रही हैं। बगल में उनके पति और विधायक रवि राणा ढांढस बंधाते नज़र आ रहे हैं।

 नवनीत राणा कांग्रेस के बलवंत वानखेड़े से करीब 20 हजार वोटों से लोकसभा चुनाव हार गई हैं। अब उनके वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा कि चुनाव में मिली हार के बाद नवनीत राणा रो रही हैं। 

वायरल पोस्ट के साथ यूजर ने लिखा है- मंच से जहर उगलने वाली नवनीत राणा चुनाव हारने के बाद…

फेसबुकआर्काइव

अनुसंधान से पता चलता है कि…

पड़ताल की शुरुआत में हमने वायरल वीडियो के बारे में जानने के लिए अलग अलग कीवर्ड्स का इस्तेमाल किया। परिणाम में वायरल वीडियो हमें CNN-News18 के यूट्यूब चैनल पर 5 मई 2022 को अपलोड किया हुआ मिला। इससे ये स्पष्ट है कि वायरल वीडियो हालिया नहीं है। 

वीडियो के कैप्शन में लिखा है, “नवनीत राणा अपने पति से अस्पताल में मिलने के बाद रोने लगीं। प्रकाशित खबर के अनुसार वीडियो लीलावती अस्पताल का है। वहां नवनीत राणा को भर्ती कराया गया था। पति रवि राणा से मिलने के बाद नवनीत राणा रोने लगी थी। निम्न में पूरी खबर देखें। 

मिली जानकारी की मदद लेते हुए आगे की जांच करने पर वायरल वीडियो की खबर यहां, यहां और यहां पर देखा जा सकता है। मई 2022 में प्रकाशित इन रिपोर्टस के अनुसार वायरल वीडियो मुंबई के लीलावती अस्पताल का है।

उस वक्त निर्दलीय सांसद रहीं नवनीत राणा ने महाराष्ट्र के तत्कालीन सीएम उद्धव ठाकरे के घर मातोश्री के बाहर हनुमान चालीसा पाठ करने का फैसला किया था। 

 इसको लेकर काफी विवाद हुआ था। राणा पर राजद्रोह के तहत मामला दर्ज कर उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया था। 

 13 दिनों बाद जेल से रिहा हुईं नवनीत राणा को मेडिकल चेकअप के लिए हॉस्पिटल लाया गया, जहां उन्हें जांच के बाद एडमिट किया गया था। इस खबर को इंडिया टुडे ने भी 2022 में कवर किया है। 

निष्कर्ष- तथ्य-जांच के बाद हमने पाया कि, अमरावती से बीजेपी की उम्मीदवार नवनीत राणा का रोने वाला वीडियो दो साल पुराना है।  वीडियो का लोकसभा चुनाव के परिणाम से कोई संबंध नहीं है। भ्रामक दावे के साथ वीडियो शेयर किया गया है।

Avatar

Title:BJP की उम्मीदवार नवनीत राणा चुनाव हारने के बाद रोने लगीं? वीडियो दो साल पुराना है …

Fact Check By: Sarita Samal 

Result: Altered

Leave a Reply