अमेरिकी टैलेंट शो में भारतीय देशभक्ति गाने पर परफॉर्म का यह वीडियो एडिटेड है।

False International

गणतंत्र दिवस के आते ही सोशल मीडिया पर अक्सर देशभक्ति के गाने को वायरल किया जाता हैं। इसी बीच सोशल मीडिया पर एक वीडिया वायरल किया जा रहा है , जिसमें आमेरिकी टैलेंट शो में कुछ विदेशी डांसर को भारत के देश भक्ति गाना जय हो इंडिया गाने पर नाचते हुए नजर आ रहे हैं। वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि अमेरिका टैलेंट शो में भारत के देशभक्ति गीत पर डांस आपके रोंगटे खड़े कर देगा। 

वायरल वीडियो के साथ यूजर्स ने लिखा है –अमेरिका में एक टेलेन्ट शो में भारत के देशभक्ति गीत पर दिल को धड़का देने वाला अति सुंदर नृत्य ,रोंगटे खड़े हो जायेंगे

फेसबुकआर्काइव 

अनुसंधान से पता चलता है कि…

वीडियो के स्क्रीनशॉट को रिवर्स इमेज सर्च करने पर वीडियो हमें ‘टॉप टैलेंट किड्स’ यूट्यूब चैनल पर अपलोड हुआ मिला।

 चैनल में वायरल वीडियो को 0.36 सेकंड पर देखा जा सकता है। यहां पर स्पष्ट रूप से देखा जा सकता है कि यूट्यूब में पोष्ट किया गया वीडियो का ऑडियो और वायरल वीडियो का ऑडियो अलग है। वीडियो के नीचे कैप्शन में लिखा है, ‘जुरकोरा एरियल डांस ग्रुप गोल्डन बजर अमेरिकाज गॉट टैलेंट 2018।

कैप्शन के मुताबिक वीडियो में एक्रोबैटिक शो ग्रुप जुरकरोह का दुसरा सबसे अधिक वायरल ऑडिशन दिखाया गया है। 

 यहां से क्लू लेने के बाद हमने ‘जुरकोरा’ के बारे में सर्च किया। सर्च में अमेरिका गॉट टैलेंट फेसबुक अकाउंट मिला। जिसमें पूरा वीडियो मौजूद था। फेसबुक में अपलोड वीडियो में भी भारत देशभक्ति गाने पर नहीं डांस कर रहे है। 

एक्रोबैटिक समूह ज़ुरकोराह की स्थापना 2009 में ब्राज़ीलियाई पीटरसन दा क्रूज़ होरा द्वारा की गई थी।

वायरल वीडियो और हमें मिली वीडियो का हमने विश्लेषण किया। जिससे साफ होता है कि वीडियो एडिट किया गया है।

फिर हमने वायरल वीडियो में बज रहे गाने के बारे में इंटरनेट पर सर्च किया तो पता चला  कि गाना जय हो इंडिया का है, जिसे विक्की पारेख ने गाया है।

इस गाने के ऑडियो को अमेरिका गॉट टैलेंट डांस वीडियो में इस्तमाल कर एडिट कर गलत दावे के साथ सेयर किया गया है। 

निष्कर्ष-

तथ्यों की जांच के बाद हमने पाया कि वायरल वीडियो अमेरिकी टैलेंट शो का है। इस डांस वीडिय़ो में ‘जय हो इंडिया का गाना एडिट कर गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

Avatar

Title:अमेरिकी टैलेंट शो में भारतीय देशभक्ति गाने पर परफॉर्म का यह वीडियो एडिटेड है।

Fact Check By: Saritadevi Samal 

Result: False

Leave a Reply