अभिनेता आशुतोष राणा ने बीजेपी के लिए वोट करने की अपील नहीं की है, दावा फर्जी है …..

False Political

देश के पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के बीच ही बीजेपी ज़ोर -शोर से लोकसभा चुनाव की तैयारी में जुटी है। इसी बीच सोशल मीडिया पर बॉलीवुड अभिनेता आशुतोष राणा का एक वीडियो वायरल हो रहा है। जिसमें वो नागरिकों को चुनाव के दौरान मतदान करने के लिए प्रोत्साहित करते हुए दिखाई दे रहे हैं। वहीं वीडियो में बीजेपी लिखे जाने के साथ भाजपा का लोगो भी देखा जा सकता है। वायरल वीडियो के साथ यूजर दावा कर रहे हैं कि बॉलीवुड अभिनेता आशुतोष राणा लोगों से भाजपा को वोट देने की अपील कर रहे हैं।

वायरल वीडियो के साथ यूजर ने लिखा है- आशुतोष राणा की BJP को वोट देने की अपील ।

फेसबुकआर्काइव 

अनुसंधान से पता चलता है कि…

पड़ताल की शुरुआत में हमने वायरल वीडियो के बारे में अलग अलग की-वर्ड्स के साथ गूगल में ढूंढना शुरु किया। परिणाम में हमें अभिनेता आशुतोष राणा के फेसबुक प्रोफाइल पर वायरल वीडियो मिला। 

वीडियो को 3 नवंबर को अपलोड किया गया था। वीडियो के कैप्शन में लिखा गया है- देशहित में वोट कर…

आशुतोष राणा के प्रोफाइल में अपलोड इस वीडियो में ना ही भाजपा का नाम लिखा है और न ही भाजपा के प्रतीक हैं। इसका तात्पर्य यह है कि वीडियो में भाजपा का लोगो डिजिटल रूप से जोड़ा गया है।

इसके अतिरिक्त, हाल ही में 2023 के मध्य प्रदेश राज्य विधानसभा चुनावों में आशुतोष राणा द्वारा भाजपा का समर्थन करने की कोई रिपोर्ट नहीं है, हालांकि उन्होंने 2022 की शुरुआत में भाजपा मंत्री के साथ एक आकस्मिक बैठक की थी। 

इसके अलवा 2003 में आशुतोष को कांग्रेस पार्टी ने स्टार की सूची में प्रचार के लिए शामिल किया था। 

2019 में ये अफवाह थी की कांग्रेस लोकसभा चुनाव में अभिनेता आशुतोष राणा को मध्यप्रदेश में अपना उम्मीदवार बना सकती है। लेकिन ऐसा नहीं हुआ। 

2019 की अफवाहों के जवाब में, आशुतोष ने एक फेसबुक पोस्ट के माध्यम से अटकलों को संबोधित किया और उन्हें स्पष्ट रूप से खारिज कर दिया।

अभिनेता आशुतोष राणा को लेकर जब कई बार चर्चा होने लगी कि वो कौन से दल में शामिल होंगे और किस दल को समर्थन करते हैं तब 2019 को उन्होंने एक फेसबुक पोस्ट डाला, जिसमें उन्होंने स्पष्ट किया कि कांग्रेस और बीजेपी इन दोनों दलों में उनके दोस्त हैं, जिनसे उनकी बातचीत होती रहती है। उनकी राजनीति में दिलचस्पी है, लेकिन वो कलाकार बने रहना चाहते हैं।

मिली जानकारियों से ये स्पष्ट  होता है कि वायरल वीडियो में बॉलीवुड अभिनेता आशुतोष राणा को नागरिकों को मतदान करने के लिए प्रोत्साहित करते हुए दिखाया गया है। मूल वीडियो से पता चलता है कि उनकी अपील सामान्य रूप से मतदान करने के बारे में है, न कि किसी विशिष्ट राजनीतिक दल के पक्ष में।

इसके अतिरिक्त, हाल ही में 2023 के मध्य प्रदेश राज्य विधानसभा चुनावों में आशुतोष राणा द्वारा भाजपा का समर्थन करने की कोई रिपोर्ट इंटरनेट में मौजूद नहीं है। 

वहीं एक रिपोर्ट गुड न्‍यूज टुडे नाम के यूट्यूब चैनल पर मिला। 6 नवंबर की इस खबर में बताया गया कि अभिनेता आशुतोष राणा ने अनोखे ढंग से वोटर्स को मतदान करने का संदेश दिया है। इसमें कहीं नहीं बताया गया कि उन्‍होंने किसी खास दल के लिए वोट करने की अपील की है।

निष्कर्ष- 

तथ्य-जांच के बाद, हमने पाया कि, वायरल पोस्‍ट फर्जी है। आशुतोष राणा के मतदान करने की अपील के वीडियो को सोशल मीडिया यूजर्स भाजपा से जोड़ते हुए वायरल कर रहे हैं। उन्‍होंने किसी खास दल के लिए वोट करने की अपील नहीं की है।

Avatar

Title:अभिनेता आशुतोष राणा ने बीजेपी के लिए वोट करने की अपील नहीं की है, दावा फर्जी है …..

Written By: Saritadevi Samal 

Result: False